1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: बांग्लादेश की जीत के साथ शाकिब ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

World Cup 2019: बांग्लादेश की जीत के साथ शाकिब ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

शाकिब ने ये उपलब्धि 12वें क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के 5वें मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की। इस मैच से पहले शाकिब को 250 विकेट के आंकड़े को छूने के लिए एक विकेट की जरूरत थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 03, 2019 7:10 IST
शाकिब अल हसन- India TV
Image Source : GETTY IMAGES शाकिब अल हसन, खिलाड़ी बांग्लादेश 

इंग्लैंड एंड वेल्स के समर में खेला जा रहे क्रिकेट के महासंग्राम यानी विश्व कप में बांग्लादेश ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को धुल चटाई। इस मैच में बांग्लादेश ने अना सिर्फ अपना सर्वोच्च वनडे स्कोर 330 रन बनया बल्कि टीम के हरफनमौला खिलाड़ी व अपना चौथा वर्ल्ड कप खेल रहे शाकिब अल हसन ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने क्रिकेट के एक दिवसीय फॉर्मेट में सबसे तेज 5,000 रन और 250 विकेट लेने का कारनामा अपने नाम किया।
 
शाकिब ने ये उपलब्धि 12वें क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के 5वें मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की। इस मैच से पहले शाकिब को 250 विकेट के आंकड़े को छूने के लिए एक विकेट की जरूरत थी। उन्‍होंने अपना 250वां शिकार दक्षिण अफ्रीकी ओपनर एडेन मार्करम को बनाया। शाकिब ने मार्करम को 45 रन के निजी स्‍कोर पर बोल्‍ड किया।
 
इससे पहले 32 वर्षीय इस बांग्‍लादेशी खिलाड़ी ने बल्‍ले से भी कमाल दिखाया। उन्‍होंने इस मैच में 84 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 75 रन की शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत बांग्‍लादेश की टीम वनडे में अपना सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाने में सफल रही।
 
शाकिब ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 199 वनडे का सहारा लिया। उनके वनडे इंटरनेशनल में अब कुल 5,792 रन हो गए हैं। शाकिब वनडे इतिहास में 5वें ऑलराउंडर हैं जिन्‍होंने 5 हजार से अधिक रन बनाने के अलावा 250 से अधिक विकेट लिया हो।
 
सबसे कम वनडे खेलकर 5 हजार रन और 250 विकेट लेने वाले खिलाड़ी
 
मैच  खिलाड़ी 
199 शाकिब अल हसन
258 अब्‍दुल रज्‍जाक 
273  शाहिद आफरीदी
296  जैक्‍स कैलिस
 
बांग्लादेश की तरफ से बनाई रिकॉर्ड साझेदारी 
 
शाकिब ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ‘संकटमोचक’ कहे जाने वाले अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम (78) के साथ तीसरे विकेट के लिए 142 रन जोड़े। वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश की ये सर्वश्रेष्‍ठ साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड महमूदुल्‍लाह और रहीम के नाम था जिन्‍होंने पिछले वर्ल्‍ड कप (2015) में इंग्‍लैंड के खिलाफ एडिलेड में रिकॉर्ड 141 रन की पार्टनरशिप की थी।
 
बांग्‍लादेश ने वर्ल्‍ड कप में बनाया अपना बेस्‍ट स्‍कोर
 
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बांग्‍लादेश ने 6 विकेट पर 330 रन बनाए जो वनडे वर्ल्‍ड कप में उसका सर्वष्‍ठ स्‍कोर है। इससे पहले उसने 2015 के वर्ल्‍ड कप में स्‍कॉटलैंड में 4 विकेट पर 322 रन बनाए थे। उसी वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश ने हैमिल्‍टन में खेले गए मुकाबले में 7 विकेट पर 288 रन का स्‍कोर खड़ा किया था।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड