Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जब अटल बिहारी वाजपेयी ने गांगुली को बल्ले पर लिखकर दी ये लाइन, पाकिस्तान में टीम इंडिया ने रचा था इतिहास

जब अटल बिहारी वाजपेयी ने गांगुली को बल्ले पर लिखकर दी ये लाइन, पाकिस्तान में टीम इंडिया ने रचा था इतिहास

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे 11 जून से एम्स में भर्ती थे। कल देर शाम तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:16 Aug 2018, 6:50 PM IST]
भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी - India TV
Image Source : GETTY भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 

नई दिल्ली। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे 11 जून से एम्स में भर्ती थे। कल देर शाम तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। जिसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। अटल बिहारी वाजपेयी को किडनी की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। अब अटल जी हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके किस्से और कहानियां हमेशा अमर रहेंगी। अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में कहा जाता है कि वे देश के राजनीति के अलावा खेलों को काफी पसंद करते थे। 

एक बार उन्होंने क्रिकेट के बल्ले पर एक ऐसी लाइन लिखकर सौरव गांगुली को दी थी कि जिसके बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान में जाकर इतिहास रच दिया था। दरअसल 2004 में उन्होंने तब पाकिस्तान दौरे पर जा रही भारतीय टीम को सलाह दी थी। उस समय टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी।

गांगुली की कप्तानी वाली टीम को तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने बुलाया और उन्हें एक बल्ला दिया। बैट पर एक पंक्ति लिखी थी। उन्होंने लिखा था, 'खेल ही नहीं दिल भी जीतिए। शुभकामनाएं- अटल बिहारी वाजपेयी' गौरतलब है कि साल 2004 में भारत ने 5 वनडे और 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था। 

सौरव गागंली-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी

सौरव गागंली-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 

यह सीरीज सभी के लिए खास रही लेकिन टीम इंडिया के धुरंधर ओपनर सहवाग को इस सीरीज ने एक खास नाम दिया। मुल्तान में हुए उस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धुरंधर ओपनर वीरेंदर सहवाग ने 309 रन की कमाल की पारी खेली थी, जिसके बाद उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' नाम से जाने जाना लगा। भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी। वहीं तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। भारत ने दोनों टेस्ट मैच पारी और रनों के अंतराल से जीते थे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: When atal bihari vajpayee wished team india for pakistan tour in 2004 and team won both series
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 3 3 0 6 +1.329
  • Pakistan 3 2 1 4 +0.072
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 3 2 1 4 -0.072
  • Bangladesh 3 1 2 2 -1.329
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280