1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. मैच से पहले टीम का ऐलान करने की क्या है रणनीति? आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान

मैच से पहले टीम का ऐलान करने की क्या है रणनीति? आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान

मैच से पहले ऐसे टीम का ऐलान कर देने से टीम को क्या फायदा होता है और क्या नुकसान हो सकता है आज हम इसपर एक नजर डालेंगे। 

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: October 20, 2018 20:06 IST
Kohli With Team- India TV
Image Source : GETTY IMAGES मैच से पहले ऐसे टीम का ऐलान कर देने से टीम को क्या फायदा होता है और क्या नुकसान हो सकता है आज हम इसपर एक नजर डालेंगे। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ट बल्लेबाजों में की जाती है। टीम कोई भी हो, मैदान कहीं का भी हो, कंडीशन्स जैसी भी हो कोहली रन बनाने से नहीं चुकते। इस वजह से आज वो भारतीय टीम का तीनों फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कोहली एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे कप्तान भी हैं, वो टीम में खिलाड़ियों में जोश भरने के साथ-साथ उन्हें खुलकर खेलने का भी पूरा मौका देते हैं।

कोहली कहीं भी जाते हैं तो वो टीम के फायदे के लिए नई-नई चीजें जरूर सीखकर आते हैं। हाल ही में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था जहां कोहली ने मैच से एक दिन पहले टीम का ऐलान करने का गुर सीखा। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का ऐलान मैच से पहले कर दिया था। कोहली को भी यह रणनीति काफी पसंद आई और उन्होंने भारत आते ही सबसे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ इस रणनीति को अपनाया।

कोहली ने सबसे पहले टेस्ट मैच में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्लेइंग इलेवन का एलान किया और कामयाबी मिलने के बाद अब वो यही रणनीति वनडे में भी इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच के लिए 12 खिलाड़ियों का ऐलान किया है।

मैच से पहले ऐसे टीम का ऐलान कर देने से टीम को क्या फायदा होता है और क्या नुकसान हो सकता है आज हम इसपर एक नजर डालेंगे। तो देर किस बात की आइए देखते हैं।

फायदें

कप्तान का टीम पर आत्मविश्वास

मैच से पहले टीम का ऐलान कर कप्तान विपक्षी टीम को यह जता देता है कि वह जिस टीम के साथ मैदान पर उतरने वाला है उसे उसपर पुरा विश्वास है। ऐसा करने से कई बार विपक्षी टीम के मनोबल पर भी असर पड़ता है।

खिलाड़ियों को मिलता है तैयारी में समय
जिस खिलाड़ी को कल मैच में खेलना है उसे इस से काफी फायदा मिलता है। जैसे की कल पंत वनडे फॉर्मेट में अपना डेब्यू करेंगे इससे पंत को अपनी मानसिकता और अपने खेल पर काम करने में पूरा-पूरा समय मिलेगा।

कप्तान का बोझ हल्का होता है
मैच से पहले कप्तान पर कई तरह के बोझ होते हैं जिसमें सबसे बड़ा बोझ प्लेइंग इलेवन का होता है। कप्तान को कंडीशंस से लेकर खिलाड़ी की परफॉर्मस तक हर किसी पहलू पर ध्यान देना होता है जिसके बाद वो अपनी प्लेइंग इलेवन तैयर करता है। ऐसे में पहले ही टीम का ऐलान कर कप्तान के सिर से यह बोझ हल्का हो जाता है और वो बाकी काम आराम से कर सकता है।

नुकसान

विपक्षी टीम को मिलता है टीम कमजोर कड़ी पर काम करने का मौका
मैच से पहले टीम का ऐलान करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि विपक्षी टीम को आपकी टीम और आपके खिलाड़ियों की कमजोर कड़ियों पर काम करने का मौका मिल जाता है। ऐसे में विपक्षी टीम प्रत्येक खिलाड़ी के हिसाब से अपनी रणनीति तैयार कर सकती है।

विपक्षी टीम बना सकती है मजबूत टीम कॉम्बिनेशन
टीम का पहले से पता चल जाने पर विपक्षी टीम अपनी प्लेइंग इलेवन सामने वाली टीम के हिसाब से बना सकती है। टीम में अगर ज्याद स्पिनर हैं तो वो अपने उन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है जो स्पिन को अच्छा खेल सके और साथ ही गेंदबाजी में वह सामने वाली टीम के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले गेंदबाजों को उतार सकती है।

कंडीशंस बदलने पर टीम को नुकसान
कई बार टीम का ऐलान पहले कर देने से खुद को भी नुकसान हो सकता है। मान लीजिए टीम का ऐलान होने से पहले मैदान की परिस्थितियां कुछ थी और अगले दिन बारिश पड़ने से या फिर ओस ज्यादा गिरने से मैदान की परिस्थियां बदल जाती है तो ऐसे में यह दाव खुद पर ही भारी पड़ सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019