1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. द.अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कोहली लगाएंगे कप्तानी का अर्धशतक, करेंगे गांगुली की बराबरी

द.अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कोहली लगाएंगे कप्तानी का अर्धशतक, करेंगे गांगुली की बराबरी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50वीं बार टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी करेंगे। इसी के साथ कोहली सौरव गांगुली की भी बराबरी कर लेंगे। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 09, 2019 19:08 IST
विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान- India TV
Image Source : AP विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50वीं बार टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी करेंगे। इसी के साथ कोहली सौरव गांगुली की भी बराबरी कर लेंगे। भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी करने की लिस्ट में गांगुली 50 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर है, वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 60 मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं।

विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस रिकॉर्ड को हासिल करने से पहले अपने आप को भाग्यशाली बताते हुए कहा 'मैं सिर्फ अपने आप को भाग्यशाली महसूस करता हूं कि मैं परिस्थिती में हूं। मैं बहुत आभारी हूं कि भारत के लिए इतने मैच खेल पाया, और कप्तान के तौर पर भी मैंने इतने मैच खेलें।'

विराट ने आगे कहा कि वह आंकड़ों और संख्याओं पर ध्यान केंद्रित नहीं करते, उन्हें अपनी टीम द्वारा पहचाना जाना अच्छा लगता है।

कोहली ने कहा 'छोटे लक्ष्यों को हासिल करने अच्छा लगता है, लेकिन मेरा ध्यान टीम को ज्यादा से ज्यादा मैच जिताने का है। आंकड़ों और संख्या मेरे लिए मायने नहीं रखती लेकिन जब टीम की इससे पहचान होती है तो मुझे लगता है एक खिलाड़ी होने के नाते कि मेरे अंदर कुछ है।'

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने खेले 49 में से 29 मैच जीते हैं जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैैं। विराट की कप्तानी में ही भारत साल 2016 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के पायदान पर पहुंचा और तब से अभी तक भारत ने अपनी बढ़त बरकरार रखी हुई है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराकर इतिहास रचा था।

वहीं बात आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की करें तो कोहली की टीम इस समय प्वॉइंट्स टेबल में 3 मैच जीतकर टॉप पर है। भारत ने हाल ही में विंडीज को उसी की सरजमीं पर दो टेस्ट मैच हराए थे, वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने मेहमानों को 203 रनों के बढ़े अंतर से मात दी थी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban