1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सबसे ज्यादा रन बनाकर भी इस शर्मनाक रिकॉर्ड के भागीदार बन गए विराट कोहली

सबसे ज्यादा रन बनाकर भी इस शर्मनाक रिकॉर्ड के भागीदार बन गए विराट कोहली

इस पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली न चाहते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए जिसे कोई कप्तान हासिल करना नहीं चाहेंगा। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 11, 2018 10:02 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : AP विराट कोहली

लंदन। ओवल टेस्ट में भारतीय टीम पर बड़ी हार का संकट मंडरा रहा है। एलिस्टर कुक और जो रूट की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर रखी है। दरअसल इंग्लैंड ने चौथे दिन टी ब्रेक के कुछ ही देर बाद अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 423 रन बनाकर घोषित कर दी और भारत के सामने जीत के लिये 464 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने इसके जवाब में चोटी के तीन विकेट दो रन पर गंवा दिये थे। पहले शिखर धवन, फिर चेतेश्वर पुजारा और फिर विराट कोहली 0 पर आउट हो गए। इस पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली न चाहते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए जिसे कोई कप्तान हासिल करना नहीं चाहेंगा। विराट कोहली ने इस पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 59.30 के औसत से 593 रन बनाए। कोहली का ये शानदार प्रदर्शन भी टीम को सीरीज नहीं जिता सका और अब टीम के आगे आखिरी मैच हारने का खतरा मंडरा रहा है।

इसी के साथ कोहली किसी हारी हुई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कोहली द्वारा बनाए गए 593 रन बनाए लेकिन भारत सीरीज हार गया। इससे पहले पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 1982/83 में सीरीज के दौरान 584 रन बनाए थे लेकिन भारत सीरीज हार गया था। 

किसी हारी हुई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

  • 692 रन- विराट कोहली बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2014/15
  • 598 रन- मोहिंदर अमरनाथ बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83
  • 593 रन- विराट कोहली बनाम इंग्लैंड, 2018
  • 584 रन- मोहिंदर अमरनाथ बनाम पाकिस्तान, 1982/83
  • 568 रन- जी विश्वनाथ बनाम वेस्टइंडीज, 1974/75

पांचवे टेस्ट मैच की बात करें तो भारत ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 58 रन बनाये हैं और वह लक्ष्य से 406 रन पीछे है। भारतीय टीम शुरू में ही लड़खड़ा गई और केवल 20 गेंद के खेल में उसने शिखर धवन (1), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवा दिये। फिलहाल केएल राहुल (नाबाद 46) और अंजिक्य रहाणे (नाबाद 10) ने आगे कोई झटका नहीं लगने दिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड