1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली रन मशीन नहीं गन्ना मशीन हैं, जड़ दीं डेढ़ साल में छह डबल सेंचुरी

कोहली रन मशीन नहीं गन्ना मशीन हैं, जड़ दीं डेढ़ साल में छह डबल सेंचुरी

एक ज़माने में पाकिस्तान के कप्तान ज़हीर अब्बास को रन मशीन कहा जाता था यानी वह हमेशा रन बनाते थे. आधुनिक युग में विराट कोहली को रन मशीन नहीं बल्कि गन्ना मशीन कहा जा सकता है.

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: December 03, 2017 19:15 IST
Kohli- India TV
Kohli

नई दिल्ली: एक ज़माने में पाकिस्तान के कप्तान ज़हीर अब्बास को रन मशीन कहा जाता था यानी वह हमेशा रन बनाते थे. आधुनिक युग में विराट कोहली को रन मशीन नहीं बल्कि गन्ना मशीन कहा जा सकता है. जिस तरह से मशीन से गन्ने का रस निकलता है वैसे रन कोहली के बैट से निकल रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ़ तीसरे टेस्ट मैच के आज दूसरे दिन कोहली ने लगातार दूसरा दोहरा शतक लगा दिया. इसके पहले नागपुर टेस्ट में भी उन्होंने डबल सेंचुरी लगाई थी. इस तरह से उनके खाते में अब छह दोहरे शतक हो गए हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कोहली ने ये कीर्तिमान हासिल करने में ज़्यादा वक़्त नही लिया.

ग़ौरतलब है कि जून 2016 से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम 23 हाफ सेंचुरी और 11 सेंचुरी थीं यानी 17 महीने पहले तक उनकी एक भी डबल सेंचुरी नहीं थीं. इस दौरान कोहली का खेल निखरता गया और वह 2016-2017 के बीच अपने खेल को एक अलग ही मुकाम पर ले गए.

कोहली ने जुलाई 2016 के बाद से अब तक 11 बार 50 से ऊपर का स्कोर बनाया है और इनमें से 9 को उन्होंने सेंचुरी में बदला है लेकिन कमाल की बात यह है कि इन 9 में से छह को उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया है.

कोहली ने अपनी पहली डबल सेंचुरी जुलाई 2016 में ऐंटिगा टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगाई थी जिसकी संख्या अब 6 हो चुकी है. दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन 243 रनों की पारी खेलकर उन्होंने इंटरनैशनल क्रिकेट में अपने सर्वोच्च स्कोर 235 को भी पीछे छोड़ दिया. टेस्ट में 20 शतक बना चुके कोहली अब बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक बना चुके हैं. उन्होंने वेस्ट इंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के 5 दोहरे शतकों का रेकॉर्ड तोड़ा है.

कोहली के दोहरे शतक

डबल सेंचुरी नंबर     रन            विरोधी टीम            वर्ष
       1    200           वेस्ट इंडीज़        जुलाई 2016
       2    211            न्यूज़ीलैंड      अक्टूबर 2016
       3    235             इंग्लैंड       दिसंबर 2016
       4    204           बांग्लादेश       फरवरी 2017
       5    213            श्रीलंका        नवंबर 2017
       6    243            श्रीलंका      दिसंबर 2017

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv