india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने हासिल किए ये दो बड़े मुकाम, ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर गाड़ा झंडा

पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने हासिल किए ये दो बड़े मुकाम, ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर गाड़ा झंडा Read In English

कोहली ने दूसरी पारी में 5 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने हैं।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:08 Dec 2018, 3:18 PM IST]
ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विराट कोहली, सभी को पछाड़ा- India TV
Image Source : GETTY IMAGES ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विराट कोहली, सभी को पछाड़ा

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 5 रन बनाते ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। जी हां, दरअसल कोहली ने दूसरी पारी में 5 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले विराट ने बेहद ही खतरनाक फॉर्म से ऑस्ट्रेलिया में 8 टेस्ट मैचों में 992 रन बनाए थे। इस दौरान कोहली का उच्चतम स्कोर 169 रन रहा है जो उन्होंने भारत के 2014 दोरे पर एमसीजी में बनाया था। कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। 

वैसे आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में एक हजार रन पूरे करने वाले कोहली इकलौते खिलाड़ी नहीं हैं बल्कि भारत के ही कुछ महान खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस मील के पत्थर को हासिल किया है। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से एक हजार टेस्ट रन बनाने खिलाड़ी हैं। भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया में 1809 रन बनाए हैं। वे ऑस्ट्रेलिया में भारत के शीर्ष स्कोरर हैं। उनके बाद लक्ष्मण का नंबर आता है जिन्होंने 1236 और द्रविड़ ने 1143 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर ने 20 टेस्ट मैचों में 6 शतक, सात अर्धशतक बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 241* रहा है।

विराट कोहली ओवरऑल 28वें विदेशी खिलाड़ी बने हैं जिसने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं। लेकिन इनमें चौकाने वाला आंकड़ा ये है कि ऑस्ट्रेलिया में पिछले 50 सालों में कोहली ने सबसे बेस्ट ऐवरेज (59.05) से ये एक हजार रन पूरे किए हैं। हालांकि ओवरऑल उनका ऐवरेज चौथा बेस्ट ऐवरेज है। एक और आंकड़ा है जो कोहली ने छुआ है। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली ने ये मुकाम 9 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में हासिल किया है। 

इसके अलावा विराट कोहली घर और बाहर 2000 हजार रन बनाने वाले पांचवे टेस्ट कप्तान बन गए हैं। जी हां, दरअसल कोहली ने भारत और विदेश, दोनों जगह दो-दो हजार रन पूरे कर लिए हैं। कोहली से पहले एलन बॉर्डर, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और एलिस्टर कुक ने ये कारनामा किया है। अब इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी जुड़ गया है।

वैसे मैच की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (44) की अच्छी बल्लेबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 86 रन बनाए। एडिलेड ओवल मैदान पर जारी इस मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 101 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। खबर लिखे जाने तक कप्तान विराट कोहली (2) और पहली पारी में भारत के लिए शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा (11) नाबाद हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने हासिल किए ये दो बड़े मुकाम, ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर गाड़ा झंडा
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड