1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA: विराट कोहली की इस हरकत पर आईसीसी ने लगाई फटकार, मिला एक ‘डिमैरिट’ प्वाइंट

IND vs SA: विराट कोहली की इस हरकत पर आईसीसी ने लगाई फटकार, मिला एक ‘डिमैरिट’ प्वाइंट

यह घटना रविवार को भारतीय पारी के पांचवें ओवर में घटी जब कोहली ने रन लेते समय गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा टकराया था। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 23, 2019 19:00 IST
IND vs SA: विराट कोहली की इस हरकत पर आईसीसी ने लगाई फटकार, मिला एक ‘डिमैरिट’ प्वाइंट - India TV
Image Source : AP IND vs SA: विराट कोहली की इस हरकत पर आईसीसी ने लगाई फटकार, मिला एक ‘डिमैरिट’ प्वाइंट 

बेंगलुरु। भारतीय कप्तान विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान तेज गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से कंधा टकराने के लिये आधिकारिक चेतावनी दी गयी और उनके खाते में एक ‘डिमैरिट’ अंक जोड़ा गया। कोहली को यहां रविवार को खेले गये मैच में आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘कोहली को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टॉफ के लिये आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया।

यह अनुच्छेद किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी के सहयोगी स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है। ’’ यह घटना रविवार को भारतीय पारी के पांचवें ओवर में घटी जब कोहली ने रन लेते समय गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा टकराया था। आईसीसी के अनुसार कोहली के खाते में एक ‘डिमैरिट’ अंक भी जोड़ा गया है। यह सितंबर 2016 में संशोधित संहिता के लागू किये जाने के बाद कोहली का तीसरा अपराध है। 

कोहली के अब तीन ‘डिमैरिट’ अंक हो गये हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया टेस्ट और अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप मैच के दौरान भी एक-एक ‘डिमैरिट’ अंक मिला था। कोहली को एक और डिमैरिट अंक मिलने पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है।

आईसीसी के नियमों के अनुसार 24 महीने के अंदर चार या इससे अधिक डिमैरिट अंक मिलने पर वे निलंबन अंकों में बदल जाते हैं। बयान में कहा गया है कि भारतीय कप्तान ने अपनी गलती और मैच रेफरी रिची रिचर्डसन की सजा को स्वीकार कर लिया था और इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। 

मैदानी अंपायर नितिन मेनन और सी के नंदन, तीसरे अंपायर अनिल चौधरी और चौथे अंपायर सी शम्सुद्दीन ने उन पर आरोप लगाये थे। लेवल 1 के उल्लंघन पर न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना तथा एक या दो डिमैरिट अंक दिया जाना शामिल है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban