1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. द्वीपक्षीय सीरीज के किंग विराट कोहली के बल्ले को आईसीसी टूर्नामेंट में सूंघ जाता है सांप, आंकड़े देते हैं गवाही

द्वीपक्षीय सीरीज के किंग विराट कोहली के बल्ले को आईसीसी टूर्नामेंट में सूंघ जाता है सांप, आंकड़े देते हैं गवाही

विराट कोहली को बड़ी टीमों के खिलाफ रन बनाने में काफी मजा आता है, लेकिन जब बात आईसीसी टूर्नामेंट की आती है तो ना जाने क्यों विराट कोहली के बल्ले को सांप सा सूंघ जाता है। विराट कोहली आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में हर बार फीके ही नजर आते हैं।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: July 12, 2019 16:23 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : AP विराट कोहली

भारतीय टीम की आन बान और शान विराट कोहली जिन्हें हम रन मशीन कोहली के भी नाम से जानते हैं, जब भी वो मैदान पर उतरते हैं तो उनके बल्ले से फैन्स को शतक की उम्मीद रहती है। विराट कोहली के नाम इस समय वनडे क्रिकेट में 41 शतक है और वो सचिन तेंदुलकर (49 शतक) के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

द्वीपक्षीय सीरीज में विराट के सामने इंग्लैंड या फिर न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ही क्यों ना हो विराट का बल्ला जरूर रन उगलता है। विराट को बड़ी टीमों के खिलाफ रन बनाने में काफी मजा आता है, लेकिन जब बात आईसीसी टूर्नामेंट की आती है तो ना जाने क्यों विराट कोहली के बल्ले को सांप सा सूंघ जाता है। विराट कोहली आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में हर बार फीके ही नजर आते हैं।

इस वर्ल्ड कप में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। वर्ल्ड कप 2019 से पहले विराट कोहली से हर कोई उम्मीद लगाकर बैठा था कि वो 3-4 शतक तो जरूर लगाएंगे, लेकिन विराट कोहली ने एक भी शतक नहीं लगाया, हालांकि उनके खाते में 5 अर्धशतक जरूर रहे। विराट कोहली का यही आईसीसी टूर्नामेंट साधारण नहीं रहा, बल्कि 2009 से ही उनका यही हाल रहा है। यकीन नहीं आता तो आइए एक नजर उनके आंकड़ों पर डालते हैं।

2009 चैंपियंस ट्रॉफी

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2009 में विराट कोहली ने कुल तीन मैच खेले जिसमें उन्हें दो बार ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इन दोनों मैच में मिलाकर उन्होंने 95 रन बनाए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 79 रन का रहा। इस टूर्नामेंट में उन्होंने एक ही अर्धशतक लगाया।

2011 वर्ल्ड कप
अपने वनडे करियर का पहला वर्ल्ड कप विराट ने 2011 में खेला और इस टूर्नामेंट में उन्होंने 9 मैचों में 35 की औसत से 282 रन बनाए। इस दौरान विराट के बल्ले से एक शतक और एक अर्धशतक आया। विराट का औसत इस टूर्नामेंट में 35.25 का रहा।

2013 चैंपियंस ट्रॉफी
इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ने कुल 5 मैच खेले और इसमें विराट कोहली ने मात्र एक अर्धशतक के दम पर 176 रन बनाए। इस आईसीसी टूर्नामेंट में विराट कोहली शतक नहीं बना पाए थे।

2015 वर्ल्ड कप 
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए वर्ल्ड कप 2015 में विराट कोहली ने 8 मैचों में 81.55 के स्ट्राइक रेट से 305 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में विराट के बल्ले से एक शतक आया और जबकि अर्धशतक का खाता शून्य पर ही अटका रहा।

2017 चैंपियंस ट्रॉफी
इस चैंपियंस ट्रॉफी में भी विराट कोहली के बल्ले से कोई शतक देखने को नहीं मिला। विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में खेले 5 मैचों में 258 रन बनाए। उनके नाम इस चैंपियंस ट्रॉफी में तीन अर्धशतक रहे और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 96 रन का रहा।

इतना ही नहीं वर्ल्ड कप के नॉक आउट मुकाबले में तो विराट कोहली की फॉर्म और खराब हो जाती है। विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में 6 नॉक आउट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने महज 12.16 की औसत से 73 ही रन बनाए हैं। इस दौरान विराट का उच्चतम स्कोर 35 का रहा जो उन्होंने वर्ल्ड कप 2011 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। इन आंकड़ों से यह साफ हो गया है कि विराट कोहली द्वीपक्षीय सीरीज के तो किंग है, लेकिन आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में उनके बल्ले को सांप सूंघ जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड