1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पर्थ टेस्ट में है विराट कोहली के पास 11 साल पुराना इतिहास दौराने का मौका, जाने कैसे

पर्थ टेस्ट में है विराट कोहली के पास 11 साल पुराना इतिहास दौराने का मौका, जाने कैसे

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच जीतकर विराट की टोली ने मेजबानों पर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: December 13, 2018 18:05 IST
Virat Kohli- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच जीतकर विराट की टोली ने मेजबानों पर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच पर्थ के मैदान पर खेला जाना है और विराट कोहली के पास लगभग 11 साल पहले भारतीय पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले द्वारा रचे इतिहास को दौराने का मौका है।

इस मैदान पर अनिल कुंबले ने जनवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से मात देकर भारत को ऑस्ट्रेलिया में 5वीं जीत दिलाई थी। विराट कोहली के पास इसी मैदान पर लगभग 11 साल बाद एक बार फिर इतिहास दौराने का मौका है।

उस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 330 रन बनाए थे। भारत की तरफ से राहुल द्रविड़ ने सबसे अधिक 93 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उनकी पहली पारी में 212 रनों पर समेट 118 रनों की बढ़त बना ली थी। यह बढ़त भारत ने तब बनाई थी जब भारत ने इस सीरीज के पहले दो मैच बढ़े अंतर से गंवाए थे। भारत ने सीरीज का पहला मैच 337 और दूसरा मैच 122 रनों से हारा था।

तीसरे टेस्ट में भारत ने अच्छी वापसी की और 118 रनों की बढ़त को 412 तक पहुंचाया और मेजबानों को चौथी पारी में 413 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 340 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने यह मैच 72 रनों से अपने नाम कर सीरीज में जान भर दी। 

इस मैच के बाद भारत सीरीज में 2-1 से पिछड़ रहा था। अगले मैच में भारत के पास सीरीज बराबर करने का मौका था, लेकिन चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा और भारत ने सीरीज 2-1 से हारी।

लेकिन विराट कोहली की टोली इस सीरीज में पहले ही 1-0 से आगे चल रही है ऐसे में वो इस टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में अपनी बढ़त को दोगुना करना चाहेगी और अगर भारत पर्थ टेस्ट जीत जाता है तो वह यह सीरीज हारेगा नहीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड