Asia Cup 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर, भारत पहले स्थान पर कायम

कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर, भारत पहले स्थान पर कायम

विश्व ट्वेंटी20 में अभी तक अपनी शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली आज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गए जबकि भारत टीम सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

India TV News Desk [Published on:29 Mar 2016, 9:31 PM IST]
virat kohli- India TV
virat kohli

नई दिल्ली: विश्व ट्वेंटी20 में अभी तक अपनी शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली आज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गए जबकि भारत टीम सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। कोहली ने चार मैचों में 132 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 184 रन बनाए हैं और उनका औसत 92 का है। आईसीसी के बयान के अनुसार वह टूर्नामेंट से पहले आरोन फिंच से 24 अंक पीछे थे लेकिन अब उन्होंने इस आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर 68 अंक की बढ़त बना ली है।

गेंदबाजों की सूची में वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री ने भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर शीर्ष स्थान पर वापसी की है। बद्री ने अभी तक चार मैचों में छह विकेट चटकाये हैं जबकि अश्विन इतने ही मैचों में चार विकेट से तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। शीर्ष पांच में से चार टीमें आईसीसी विश्व टी20 के सेमीफाइनल में खेलेंगी जो बुधवार और गुरूवार को क्रमश: दिल्ली और मुंबई में खेले जाएंगे। नंबर एक रैंकिंग पर काबिज भारतीय टीम मुंबई में गुरूवार को तीसरी रैंकिंग की टीम वेस्टइंडीज से भिड़ेगी जबकि दिल्ली में बुधवार को पहले सेमीफाइनल में दूसरी रैंकिंग की न्यूजीलैंड का सामना पांचवीं रैंकिंग की इंग्लैंड से होगा।

भारत ने टूर्नामेंट से पहले की रैंकिंग और अंक दोनों बरकरार रखे हैं जबकि वेस्टइंडीज को दो अंक का फायदा हुआ है जिससे उसके 120 अंक हो गए। इसका मतलब है कि दोनों पूर्व चैम्पियन टीमों में सात अंक का फासला है। इसके विपरीत न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट में अभी तक नहीं हारी है, उसे छह अंक का लाभ हुआ है जिससे उसके 122 अंक हो गए हैं और वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई। इस बीच एमआरएफ टायर आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी बदलाव हुआ है क्योंकि खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है।

इंग्लैंड के जो रूट को 38 पायदान का लाभ पहुंचा है। 150 के स्ट्राइक रेट से चार मैचों में 168 रन बनाने के बाद वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान पर पहुंच गए। इस यार्कशार के खिलाड़ी को अभी तक टूर्नामेंट से 105 अंक का फायदा हुआ है और अब उनकी निगाहें जिम्बाब्वे के आठवीं रैंकिंग के हैमिल्टन मास्काद्जा के स्थान पर लगी है। मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के बल्लेबाज हैं, यह सलामी बल्लेबाज तीन मैचों में 162 से उपर के स्ट्राइक रेट से 125 बनाकर दो पायदान की छलांग से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वेस्टइंडीज के विस्फोटक क्रिस गेल को एक पायदान का फायदा हुआ है और अब वह दो पारियों में 208 के स्ट्राइक रेट 104 रन बनाकर छठी रैंकिंग पर काबिज हो गए हैं।

गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के एडम मिल्ने और भारत के रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा की तिकड़ी को काफी फायदा पहुंचा है। तीन मैचों में तीन विकेट से मिल्ने छह पायदान के फायदे से छठे, जडेजा चार मैचों में चार विकेट से तीन पायदान के फायदे से सातवें, बुमराह चार मैचों में तीन विकेट से 13 पायदान के फायदे से 13वें जबकि नेहरा चार मैचों में इतने ही विकेट से 14 पायदान के फायदे से 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन ने अपने टी20 कैरियर का अंत नंबर एक रैंकिंग के आलराउंडर स्थान से किया। बल्लेबाजी सूची में वाटसन 10वें जबकि गेंदबाजी सूची में 29वें स्थान पर रहे। अफगानिस्तान ने लगातार मजबूत प्रदर्शन दिखाया और टूर्नामेंट में सबसे बड़ा उलटफेर वेस्टइंडीज को हराकर किया। उसके कई खिलाडि़यों ने रैंकिंग में अपने स्थान में सुधार किया।

बल्लेबाजी सूची में सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद अब तीन पायदान के फायदे से नौवें, असगर स्टैनिकजई छह पायदान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गये। गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद नबी 11 पायदान के फायदे से नौंवे, राशिद खान 68 पायदान के फायदे से 11वें और हम्जा होटक 22 पायदान के फायदे से 18वें स्थान पर पहुंच गए। टीम रैंकिंग प्रत्येक मैच के बाद अपडेट की जाएगी जबकि खिलाड़ियों की रैंकिंग अब आईसीसी विश्व टी20 फाइनल के बाद ही अपडेट की जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर, भारत पहले स्थान पर कायम
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Asia-Cup-Schedule

ASIA CUP 2018 Points Table

Group A

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • India 3 3 0 6 +1.329
  • Pakistan 3 2 1 4 +0.072
  • Hong Kong 2 0 2 0 -1.748

Group B

  • Teams Matches Wins Losses Points NRR
  • Afghanistan 3 2 1 4 -0.072
  • Bangladesh 3 1 2 2 -1.329
  • Sri Lanka 2 0 2 0 -2.280