1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज में विराट और रोहित के निशाने पर होंगे ये बड़े रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज में विराट और रोहित के निशाने पर होंगे ये बड़े रिकॉर्ड

टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में धुलने के बाद दूसरे मैच में भारत और साउथ अफ्रीका की टीम आज मोहाली में आमने-सामने होंगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 18, 2019 10:29 IST
साउथ अफ्रीका के...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज में विराट और रोहित के निशाने पर होंगे ये बड़े रिकॉर्ड

टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण धुलने के बाद दूसरे मैच में भारत और साउथ अफ्रीका की टीम आज मोहाली में आमने-सामने होंगी। 3 मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया की नजरें कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में इतिहास रचने पर होगी। पहला मैच रद्द होने के बाद कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान सीरीज के बाकी बचे मैचों में अपनी बल्लेबाजी से जलवा दिखाने को तैयार हैं। ऐसें में दोनों बल्लेबाजों की नजरें कई बड़ें रिकॉर्ड्स तोड़ने पर होंगी।

कप्तान कोहली अगर ये टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो वह घरेलू धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। अभी तक कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। साल 2015 में जब साउथ अफ्रीका की टीम टी-20 सीरीज के लिए भारत आई थी तब मेजबान भारत को 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके अलावा कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में रोहित के बाद दूसरे स्थान पर हैं। रोहित के नाम जहां 88 पारियों में 2422 रन दर्ज हैं। वहीं, कोहली 65 पारियों में 2369 रन बना चुके हैं।

दूसरी तरफ भारत के सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, रोहित अगर इस सीरीज में 83 रन बना देते हैं तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस मामले में अभी न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 10 पारियों में 424 रन के साथ पहले नंबर पर हैं।

इस सीरीज में रोहित शर्मा की नजरें सरेश रैना का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने पर भी होगी। इस सीरीज में रोहित अगर 101 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो वह रैना को पछाड़ कर टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 7वें और भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। रोहित 303 पारियों में 8291 रन बना चुके हैं। वहीं, रैना ने 303 पारियों में 8392 रन बनाए हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी-20 क्रिकेट में रन बनाने के मामलें में विराट कोहली पहले पायदान पर है। कोहली महज 255 पारियों में अभ तक 8475 रन बना चुके हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban