1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली ने बॉलीवुड से अनुष्का को छीनने के बाद सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान से भी कुछ छीना, जाने क्या है वो

कोहली ने बॉलीवुड से अनुष्का को छीनने के बाद सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान से भी कुछ छीना, जाने क्या है वो

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरूख़ ख़ान एक ऐसा ब्रैंड नेम है जिस पर लोग करौड़ें रुपये लगाने से हिचकते नही है लेकिन अगर बात की जाए ब्रांड वेल्यू की तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने शाहरुख़ ख़ान को पीछे छोड़ दिया है.

Written by: India TV Sports Desk [Published on:21 Dec 2017, 11:59 AM IST]
kohli, anushka, shahrukh- India TV
kohli, anushka, shahrukh

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरूख़ ख़ान एक ऐसा ब्रैंड नेम है जिस पर लोग करौड़ें रुपये लगाने से हिचकते नही है लेकिन अगर बात की जाए ब्रांड वेल्यू की तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने शाहरुख़ ख़ान को पीछे छोड़ दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार कोहली की ब्रांड वेल्यू पिछले साल के मुकाबले 56 फीसदी बढ़कर 14.4 करोड़ डालर हो गई है. 

डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार कोहली के हर क्षेत्र में सफलता इसका मुख्य कारण है. इसकी वजह क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन तथा लोकप्रियता सूचकांक का बढ़ना भी है. कोहली को विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए मिलने वाले मेहनताने में इज़ाफ़ा हुआ है. राइज़ आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज़ मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार जब से रैंकिंग का प्रकाशन शुरू किया है, पहली बार है कि शाहरूख खान शीर्ष पायदान से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान विराट कोहली ने ले लिया है. 

अब ब्रांड के लिये तथा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये पहली पसंद कोहली हैं. इसका कारण उनका क्रिकेट के मैदान पर बेहतर प्रदर्शन तथा फील्ड के बाहर का करिश्मा है. सूची में 10.6 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्य के साथ शाहरूख़ ख़ान दूसरे पायदान पर आ गये हैं. वर्ष 2016 के मुकाबले इसमें करीब 20 फीसदी की कमी आयी है. वहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का ब्रांड मूल्यांकन 9.3 करोड़ डालर आंका गया है. वह सूची में तीसरे स्थान पर हैं. कोहली ने जहां अक्टूबर 2017 तक 20 ब्रांड के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है वहीं शाहरूख तथा दीपिका ने क्रमश: 21 तथा 23 ब्रांडों के लिये अनुबंध किये हैं.

अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने पोर्टफोलियो में सात नये उत्पाद ब्रांड को जोड़ा और उनका ब्रांड मूल्य 2017 में करीब 97 फीसदी बढ़कर 4.7 करोड़ डालर पहुंच गया है. बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 हस्तियों में शामिल हैं. वह 1.5 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्यांकन के साथ शीर्ष 15वें स्थान पर हैं.

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं. वर्ष 2017 में शीर्ष 15 हस्तियों का ब्रांड मूल्यांकन लगभग 71.2 करोड़ डालर है. इसमें खिलाड़ियों का योगदान 25 फीसदी है.

डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, शीर्ष 15 में बालीवुड हस्तियों का दबदबा बना हुआ है. लेकिन खिलाड़ी कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहे हैं. कोहली, धोनी और सिंधु का सामूहिक रूप से ब्रांड मूल्य 18 करोड़ डालर है जो कुल हस्तियों के ब्रांड मूल्यांकन का 25 फीसदी है.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: कोहली ने बॉलीवुड से अनुष्का को छीनने के बाद सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान से भी कुछ छीना, जाने क्या है वो
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड