1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्वविजय अभियान में विराट के विजय बनें चिंता का सबब

विश्वविजय अभियान में विराट के विजय बनें चिंता का सबब

पिछले दो मैच में टीम इंडिया को जीत मिली। अफगानिस्तान को हराया और फिर वेस्टइंडीज को बढ़िया से विराट की टीम ने धो डाला। लेकिन इस जीत से सवाल उभरकर सामने आया है जो मेरे मन में उधेड़बुन पैदाकर रहा है। कहते है ना कि जीत से सब कुछ छिप जाता है लेकिन तस्वीर जरा उल्टी है।

Bhanu Prakash Bhanu Prakash
Updated on: June 29, 2019 16:55 IST
केदार जाधव, विजय शंकार और ऋषभ पंत- India TV
केदार जाधव, विजय शंकार और ऋषभ पंत

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में शानदार जीत का सिलसिला जारी है। भारत ने अब तक 6 मैच खेले हैं जिसमें 5 मैच में जीत मिली है और एक मैच बारिश की भेट चढ़ा है। 11 अंक के साथ भारत अंक-तालिका में दूसरे स्थान पर है। 30 जून को टीम इंडिया का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। विराट की टीम नए रंग की जर्सी में मैदान में उतरेगी। नए रंग यानी केसरिया कलर से टीम इंडिया नए जोश में दिखेगी। तब सवाल होगा हाउ इज द जोश ? सवाल लाजिमी है क्योंकि टीम इंडिया विराट की कप्तानी लगातार बेहतर कर रही है। लेकिन ऐसे में एक सवाल दिमाग में खटक रहा है । शायद मेरा सवाल आपको पसंद ना आए क्योंकि शानदार प्रदर्शन के बीच खामियों को उठाना हमारे फैन्स के गले नहीं उतरेगा। फैंस भला बुरा भी बोलेंगे लेकिन सवाल तो बनता है।

पिछले दो मैच में टीम इंडिया को जीत मिली। अफगानिस्तान को हराया और फिर वेस्टइंडीज को बढ़िया से विराट की टीम ने धो डाला। लेकिन इस जीत से सवाल उभरकर सामने आया है जो मेरे मन में उधेड़बुन पैदाकर रहा है। कहते है ना कि जीत से सब कुछ छिप जाता है लेकिन  तस्वीर जरा उल्टी है। 

गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करके टीम इंडिया को हर मुश्किल हालात से उबारा है, खास करके अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ। देखा जाए तो दोनों मैचों में मिडिल ऑर्डर खास कर विजय शंकर और केदार जाधव ने बहुत खास नहीं किया धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी ओवर में 16 रन ठोककर नाम के अनुरूप काम किया। जिससे भारत का स्कोर सम्मानजनक बन पाया। लेकिन गेंदबाजों ने टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

अब आगे लीग लेवल पर भारत को तीन मैच खेलने है। इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से मुकाबला होना है उसके बाद सेमीफाइनल का रास्ता तय होगा। ऑस्ट्रेलिया और इंडिया में अंक तालिका में पहले नंबर के लिए होड़ है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी अंतिम चार टीमों में शामिल होने के लिए  दौड़ में है। इंग्लैंड के लिए अपनी जमीन पर भारत से रविवार को मैच खेलना है। इंग्लैंड के लिए ओपनर परेशानी का सबब बने हुए हैं तो टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर चिंता का विषय है।  लेकिन इंग्लैंड का मिडिल ऑर्डर काफी दमदार खेल दिखा रहा है बेन स्टोक्स ने पिछले 10 मैच में 420 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट करीब 93 का रहा है। रूट भी जबरदस्त फॉर्म में हैं उनके बल्ले से पिछले दस मैचों में 595 रन बरसे हैं। टीम इंडिया के लिए कप्तान कोहली और रोहित शर्मा भरोसेमंद बल्लेबाजी कर रहे हैं। केएल राहुल भी अच्छा प्रदर्शन कर रहें लेकिन जब उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद बंध रही है तो गैर जिम्मेदाराना स्ट्रोक खेलकर विकेट गंवा दे रहे हैं। ऐसे में कल के मैच में टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर पर दबाव ज्यादा होगा । 

 
अगर विराट की टीम को वर्ल्ड कप में बढ़िया करना है तो मिडिल ऑर्डर को बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करना होगा। विजयशंकर और केदार जाधव को तेज गति से स्कोर करना होगा। जाधव ने अफगानिस्तान के खिलाफ जमकर खेला और हाफ सेंचुरी भी लगाई लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका बल्ला कुछ खास ना कर पाया। वहीं विजय शंकर नंबर चार पर अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लॉप रहे उन्होंने तीन मैच में 58 रन बनाएं जिसमें 29 रन अधिकतम है। रविवार को काफी अहम मुकाबला है ऐसे में विजय शंकर को यादगार खेल दिखाना ही पड़ेगा नहीं तो आगे के मैच में विराट कोहली को ऋषभ पंत को खिलाने में देरी नहीं करनी चाहिए। ऋषभ तेज खेलते हैं और नंबर चार पर टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। अगर टीम इंडिया को विश्वविजयी बनना है तो टीम प्रबंधन को रणनीति में बदलाव में देरी नहीं करनी चाहिए।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड