india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जानिए, टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले की कुछ अनसुनी बातें

जानिए, टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले की कुछ अनसुनी बातें

अनिल कुंबले एक ऐसे क्रिकेटर है जो कि लास्ट बॉल में मैच अपनी ओर मोड़ लेते हैं। भारत में अनिल कुंबले की तरह का कोई बॉलर नहीं है जो कि सामने खड़े बल्लेबाज को अपने स्पिन कौशल से मात दे दें। जानइए इनके बारें में अनसुनी बातें।

India TV News Desk [Updated:24 Jun 2016, 8:05 PM IST]
anil kumble- India TV
Image Source : PTI anil kumble

नई दिल्ली: एक वैज्ञानिक थॉमस एडिसन ने सफलता के बारें में एक वाक्य कहा था कि सफलता के लिए ''99 प्रतिशत मेहनत और 1 प्रतिशत प्रेरणा'' की जरुरत होती है। यह हर सफल व्यक्ति के लिए जरुरी है और वही जीनियस कहलाता है। यह जीनियस शब्द एक क्रिकेटर पर बिल्कुल फिट बैठता है। वो हैं अनिल कुंबले।

ये भी पढ़े- अनिल कुंबले बने टीम इंडिया के नए कोच

अनिल कुंबले एक ऐसे क्रिकेटर है जो कि लास्ट बॉल में मैच अपनी ओर मोड़ लेने की काबिलियत रखते हैं। भारत में अनिल कुंबले की तरह का कोई बॉलर नहीं है जो कि सामने खड़े बल्लेबाज को अपने स्पिन कौशल से मात दे दें।

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज माने जाने वाले इंजमाम उल हक, एजाज अहमद, सलीम मलिक और यूसुफ युहाना जैसे खिलाड़ी भी कुंबले की गुगली के आगे नतमस्तक नजर आए थे। दिल्ली के घूमते हुए विकेट पर इन्हें कुंबले ने खूब नचाया था।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा केवल दो गेंदबाज ही कर पाए हैं। कुंबले से पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे। जो कि एक ऐतिहासिक कारनामा था। ऐसा करने वाले वे टेस्ट इतिहास के दूसरे गेंदबाज हैं।  जानिए अनिल कुंबले जिन्हे पूरी दुनिया ''जंबो'' के नाम से जानती हैं, के बारें में कुछ खास बातें।

  • अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 में कर्नाटक के बंगलुरु में कुष्णा स्वामी और सरोज के घर हुआ। इनकी शादी चेथना रामतीर्थ के साथ हुई। कुंबले एक बेटा मायस और दो बेटी आरुनी और स्वास्ती के पिता है।

अगली स्लाइड में जानिए और बातें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Unknown facts about team india new coach anil kumble
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड