1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. World Cup 2019: 'ड्रीम बॉल' से लेकर खतरनाक 'यार्कर' समेत विश्व कप की टॉप 5 गेंदे, जो छोड़ गई अपनी छाप

World Cup 2019: कुलदीप की 'ड्रीम बॉल' से लेकर स्टार्क की खतरनाक 'यार्कर' समेत विश्व कप की टॉप 5 गेंदे जो फैंस के दिलों में हमेशा रहेंगी जिन्दा

विश्व कप को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग बताया जा रहा था मगर उसमें गेंदबाजो ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से सभी फैंस का दिल जीत लिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 15, 2019 14:55 IST
मिचेल स्टार्क- India TV
Image Source : GETTY IMAGE आईसीसी विश्व कप 2019 में पांच सबसे बेहतरीन गेंद डालने वाले गेंदबाज 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का विश्व विजेता बनने का सपना आखिरकार रविवार को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉडर्स मैदान पर बेहद नाटकीय अंदाज में 44 साल बाद पूरा हो गया। पिछले तीन फाइनल हारने के 27 साल बाद इंग्लैंड ने खिताबी जीत हासिल की इस तरह क्रिकेट को जन्म देने वाले देश को आखिरकार पहला वर्ल्ड कप हासिल हुआ।

इसी बीच इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। जिस टूर्नामेंट को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग बताया जा रहा था उसमें गेंदबाजो ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से सभी फैंस का दिल जीत लिया। इसी कड़ी में हम आपको विश्व कप की पांच सबसे बेहतरीन गेंदों के बारे में बताएंगे, जिनको देखते ही बनता है। इन गेंदों का जवाब बल्लेबाजों के पास नहीं था और वो एक दर्शक की तरह देखते रह गए और आउट होकर पवेलियन चल दिए।

कुलदीप यादव बनाम बाबर आजम

विश्व कप 2019 में हर बार की तरह इस बार भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात देकर अपना रिकॉर्ड 7-0 से कायम रखा। इस तरह पाकिस्तान के खिलाफ मैच में फखर जमान और बाबर आजम के बीच बेहतरीन साझेदारी हो रही थी तभी कुलदीप यादव ने अपने करियर की ड्रीम डिलीवरी डाल कर सभी को चौका दिया। इस गेंद को बाबर आजम समझ ही नहीं पाए और आउट होकर सीधे पवेलियन की तरफ चल दिए।

कुलदीप ने बाहर की तरफ फुल लेंथ गेंद डाली जो ड्रिफ्ट के साथ टर्न होकर सीधे अंदर आई और बाबर आजम की गिल्लियां उड़ा ले गई। मैच के बाद कुलदीप ने इसे अपने जीवन की 'ड्रीम बॉल' करार दिया।

शेल्डन कौटरेल बनाम कॉलिन मुनरो  

वेस्ट इंडीज इस विश्व कप की हार को जल्द ही भुलाकर फिर से नई शुरुआत करना चाहेगी। हालाँकि उसके खिलाड़ियों ने विश्व कप में उम्दा प्रदर्शन करके फैंस का दिल जरूर जीता। जिसमें अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे क्रिस गेल ने भी यूनिवर्सल बॉस के अंदाज में काफी सुर्खियाँ बटोरी। इसी तरह कैरिबियाई द्वीप के युवा तेज गेंदबाज शेल्डन कौटरेल की गेंदबाजी और उनके सैल्यूट से मनाने वाले जश्न को भला कौन भूल सकता है।

इसी कड़ी में शेल्डन ने न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो को एक सटीक यार्कर मारी थी। जिसको देखकर मैदान में मौजूद सभी दर्शक अपनी-अपनी चेयर से खड़े हो गए थे।

ये एक लेट इन स्विंग यार्कर थी जिसको मुनरो समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन चल दिए।

लॉकी फर्गुसन बनाम फाफ डु प्लेसिस 

न्यूजीलैंड के लॉकी फर्गुसन ने अपनी रफ़्तार और स्विंग के साथ गेंदबाजी से सभी का दिल जीत लिया। विश्व कप के फाइनल में भले ही टीम बाउंड्री कम होने का कारण हार गई हो लेकिन न्यूजीलैंड ने अपने खेल का डंका पूरे विश्व में बजवा दिया है। इसी कड़ी में लॉकी की वो गेंद याद आती है जिसमें उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को बेहतरीन यार्कर मार उनके विकेट उखाड़ फेंके थे। लॉकी की इस गेंद को जब तक फाफ समझ पाते वो विकटों को उखाड़ चुकी थी। 

मोहम्मद शमी बनाम शाई होप 

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप के 4 मैचों में 14 विकेट लेकर साबित कर दिया कि वो कितनी उम्दा फॉर्म में चल रहे हैं। शमी ने विश्व कप 2019 के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार हैट्रिक ली। इस तरह वो विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले चेतन शर्मा के बाद दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। शमी की फॉर्म यही नहीं रुकी इसके बाद उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी अपनी आग उगलती गेंदों से बल्लेबाजो को पानी पिला दिया। शाई होप शमी की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव मारना चाहते थे लेकिन गेंद अंदर की तरफ स्विंग करती है और वो बोल्ड हो जाते हैं। ये नजारा विश्व कप में आप जितनी बार देखेंगे कम है। 

मिचेल स्टार्क बनाम बेन स्टोक्स 

जब भी बात यार्कर और स्विंग गेंदबाजी की हो तो भला मिचेल स्टार्क को कौन भूल सकता है। उन्होंने टूर्नामेंट के 10 मैचों में सबसे ज्यादा 27 विकेट चटकाए। जिसमें उनकी बेन स्टोक्स को डाली गई यार्कर गेंद फैंस के दिलों में समा गई। अप इस गेंद को जिनती बार देखेंगे कम लगेगा।
मैच में इंग्लैंड मजबूत स्थिति में पहुँच रहा था तभी स्टार्क ने बेन स्टोक्स को रिवर्स स्विंग के साथ ऐसी बेहतरीन यार्कर डाली की वो इस गेंद के आगे नतमस्तक हो गये और आउट होकर चल दिए, क्रिकेट विश्व कप 2019 में इस गेंद को हमेशा के लिया याद रखा जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड