1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वर्ल्ड कप के बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी-20 सीरीज से करेगी शुरूआत

वर्ल्ड कप के बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी-20 सीरीज से करेगी शुरूआत

भारतीय क्रिकेट टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगी। भारत को इस दौरान आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं।

IANS IANS
Updated on: June 16, 2019 15:21 IST
वर्ल्ड कप के बाद इस...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES वर्ल्ड कप के बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी-20 सीरीज से करेगी शुरूआत

सेंट जोन्स| भारतीय क्रिकेट टीम तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगी। भारत को इस दौरान आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं। दो टेस्ट मैच एंटीगुआ स्थित विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (22-26 अगस्त) और जमैका स्थित साबिना पार्क (30 अगस्त-3 सितंबर) में खेले जाएंगे। (यहां पढ़ें भारत बनाम पाकिस्तान लाइव क्रिकेट मैच स्कोर)

इससे पहले दोनों टीमें तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेंगी। दौरे की शुरुआत तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवर्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से होगी। इसके बाद दोनों टीमे गुयाना जाएंगी जहां तीसरा टी-20 मुकाबला होगा। गुयाना में ही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा। बाकी के दो मैच 11 और 14 अगस्त का खेले जाएंगे। 

वनडे सीरीज की समाप्ती के बाद सप्ताह बाद दोनों टीमें पहला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का मैच खेलेंगी। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अगले दो वर्षो में खेला जाएगा जिसमें 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ अन्य आठ टीमों में से छह के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज खेलेगी।

हर सीरीज में दो से पांच मैच होंगे। हालांकि, हर टीम छह सीरीज खेलेगी (तीन घर पर और तीन घर से बाहर) लेकिन सभी एकसमान टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। टीम प्रत्येक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल कर सकती है और लीग स्तर के अंत में शीर्ष दो टीमें फाइनल में खेलेंगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2021 को इंग्लैंड में खेला जाएगा। डब्ल्यूटीसी में भाग ले रही नौ में से कुछ टीमें इस दौरान अन्य टेस्ट मैच भी खेलेगी जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019