1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टीम इंडिया में नम्बर चार की समस्या को हल करने के लिए तैयार ऋषभ पंत, कही ये बड़ी बात

टीम इंडिया में नम्बर चार की समस्या को हल करने के लिए तैयार ऋषभ पंत, कही ये बड़ी बात

टीम इंडिया में नम्बर चार की समस्या को हल करने के लिए चयनकर्ताओं ने टीम के मध्यक्रम के लिए युवा मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर के उपर दांव खेला है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 26, 2019 12:25 IST
Rishabh Pant and MS Dhoni- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Rishabh Pant and MS Dhoni, Team India

टीम इंडिया में कप्तान कोहली की विराट सेना के विजय रथ में पिछले 2-3 सालों से राह का रोड़ा नंबर चार बना हुआ है। ये एक ऐसी समस्या है जिससे अभी तक टीम इंडिया को निजात नहीं मिली है। लिहाजा हमें आईसीसी विश्व कप 2019 जैसे बड़े टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा। हालाँकि इस हार से सबक लेकर चयनकर्ताओं ने टीम के मध्यक्रम के लिए युवा मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर के उपर दांव जरूर खेला है लेकिन लगता है टीम इंडिया के आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को नम्बर चार पर देखता है।

टीम इंडिया में अगला धोनी बनने की राह पर निकले ऋषभ पंत अभी उनसे कोसो दूर हैं। ऐसे में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए साक्षात्कार में जब उनसे धोनी जैसा बनने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे पता है धोनी बहुत महान खिलाड़ी है और उनके जैसा बनने के बारें मैं अभी बिकुल नहीं सोच रहा हूँ। मैं बस अपने देश के लिए अच्छी क्रिकेट खेलना चाहता हूँ। मेरा बस इसी पर ध्यान है कि हर चैलेंज को सकरात्मक लेना है और धीरे-धीरे सीखते जाना है।"

2019 विश्व कप सेमीफाइनल में शुरू में तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद ऋषभ के पास जीत का हीरो बनने का सुनहरा मौका था। मगर ऋषभ बेबाक अंदाज से बल्लेबाजी करने के कारण एक बार फिर खराब शॉट खेलकर टीम को बीच मझदार में छोड़कर चले जाते हैं। ऐसे में ऋषभ के लगातार गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट होने से उन्हें काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। जिस पर ऋषभ ने कहा, "क्रिकेट खेलने का कोई एक विशेष अंदाज नहीं है। मैं बस स्थिति के अनुसार खेलने की कोशिश करता हूँ। मुझे नहीं पता लोग क्या कहते हैं, मैंने अखबार पढना बहुत कम कर दिया है। मेरा बस स्थिति के अनुसार अपने गेम को ढालने में ध्यान है। टीम मुझसे क्या चाहती है और मैं कैसे टीम को जीता सकता हूँ सिर्फ यही सोचता हूँ।"

इसके बाद जब ऋषभ से पिछले 2-3 साल से टीम इंडिया में डांसिग चेयर गेम बने नंबर चार के बारे में पूछा गया, जिस पर कई बल्लेबाज आए मगर कोई भी सफल नहीं हो पाया। ऐसे में वो खुद को भविष्य में टीम इंडिया के नंबर चार के तौर पर बल्लेबाज के रूप में किस तरह देखते हैं? इसके बारे में पूछा गया तो पंत ने कहा, "मुझे नंबर चार पर बल्लेबाजी करना काफी पसंद है, मैंने इस नंबर पर आईपीएल में भी खेला है। इस रोल के लिए मैं हमेशा तैयारी करता रहता हूँ।"

ऐसे में साफ़ तौर पर जाहिर है कि धोनी की अनुपस्थिति में टीम इंडिया के आगामी दौरे पर शायद हम ऋषभ पंत को नंबर चार खेलते देखें। इतना ही नहीं विकटों के पीछे से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टीम में रहते हुए गेंदबाजों को काफी सलाह मशविरे देते रहते थे। जिससे टीम को विकेट निकालने में काफी मदद मिलती थी। 

इस तरह बिना धोनी के जब ऋषभ से इस बारें में पूछा गया की आप विकटों के पीछे से कैसे गेम पढ़ते हैं तो उन्होंने कहा, "जब मैं दिल्ली का कप्तान था तो मैं काफी खुश था, विकट के पीछे से आप मैच को पढ़ सकते हो, फील्डिंग अच्छे से सेट कर सकते हो, एक विकेटकीपर फील्डर से ज्यादा गेंदबाज की मदद कर सकता है। इस तरह काफी कुछ सीखने की भी कोशिश कर रहा हूँ।"

बता दें कि 3 अगस्त से टीम इंडिया का वेस्ट इंडीज दौरा शुरू होगा। जिसके लिए क्रिकेट के तीनो फोर्मेट में चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत को मुख्य विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया है। ऐसे में ऋषभ पंत के करियर के लिहाज से ये दौरा उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है। जिसमें उन्हें अपना दमदार प्रदर्शन करके टीम में स्थान पक्का करना होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड