1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्या वेस्टइंडीज दौरे पर जाएंगे महेंद्र सिंह धोनी, चयनकर्ता लेंगे बड़ा फैसला!

क्या वेस्टइंडीज दौरे पर जाएंगे महेंद्र सिंह धोनी, चयनकर्ता लेंगे बड़ा फैसला!

चयनकर्ता जब वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम चुनेगे तो इस बात का पता चल जाएगा आखिर धोनी क्या करने वाले हैं या चयनकर्ता उन्हें किस तरह देखते हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 18, 2019 9:50 IST
MS Dhoni- India TV
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni, Former Captain Team India

भारतीय टीम जबसे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल से बाहर हुई है तबसे एक सवाल सभी के जहन में चल रहा है की महेंद्र सिंह धोनी क्या फैसले लेने वाले है? क्या वो संन्यास लेंगे? क्या वो वेस्टइंडीज दौरे के लिए आराम करेंगे? या फिर अभी और कितने दिन तक वो इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा रहेंगे? ये सभी सवाल है जिनका जवाब जानने के लिए फैंस बेताब है। ऐसे में अगर धोनी कोई फैसला नहीं लेते हैं तो कल 19 जुलाई को चयनकर्ता जब वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम चुनेगे तो इस बात का पता चल जाएगा आखिर धोनी क्या करने वाले हैं या चयनकर्ता उन्हें किस तरह देखते हैं।

भारत को आईसीसी के तीनो टी20 2007, चैम्पियंस ट्राफी 2013, और विश्व कप 2011 ख़िताब अपनी कप्तानी में जिताने वाले भारत के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी को अपनी सुस्त और ठंडी पड़ी बल्लेबाजी के कारण काफी आलोचना का शिकार बनना पड़ा है। कभी अनहोनी को होनी कर देने वाले धोनी बढती उम्र के कारण अब उस रंग में नहीं दिखाई देते हैं, जब कभी पूरे भारत में माहि मार रहा है, नाम का शोर गूंजा करता था। धोनी ने विश्व कप में काफी शानदार खेला मगर इस बार वो मैच को अंत में खत्म करने के कैलकुलेशन में भी खरे नहीं उतरें। अफगानिस्तान के खिलाफ धीमी बल्लेबाजी के बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ चेस करते हुए धोनी मैच को अंत तक ले गए लेकिन उसे फिनिश करने में नाकाम रहे। यह भी भारत की हार का एक प्रमुख कारण बना। विश्व कप में धोनी ने 9 मैच खेलें जिस दौरान उन्होंने 273 रन 45 के औसत से बनाए। 

इस तरह सेमीफाइनल मैच के बाद कई क्रिकेटिया फैंस ने धोनी की जमकर आलोचना की तो कईयों ने उनके प्रयास को काफी सराहा भी। हालाँकि विश्व कप के दौरान 38 साल के हो चुकी धोनी पहले ही कह चुके थे कि ये उनका आखिरी वर्ल्ड कप है। मगर उनके संन्यास को लेकर अभी तक सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं। ऐसे में धोनी भारतीय क्रिकेट के लिए अभी और कितने दिनों तक अपनी सेवा देते हैं। इसके बारें में कुछ भी कहना व्यर्थ है। इतना जरूर है की धोनी टीम इंडिया के आगामी वेस्ट इंडीज दौरे पर जाना पसंद करते हैं या नहीं इस पर जरूर कल सबकी निगाहें जमा होंगी। जबकि चयनकर्ता एक बार फिर टीम इंडिया में विकेट कीपर बल्लेबाज धोनी के बाद अगला कौन होगा इसको देखते हुए एक बड़ा फैसला कर सकते हैं।

बता दें की टीम इंडिया का आगामी दौरा वेस्ट इंडीज के साथ 3 अगस्त से शुरू होगा जो 3 सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान भारतीय टीम 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड