1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Ban: बल्लेबाजी के बाद अब ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग भी बनी टीम इंडिया के लिए सरदर्द

Ind vs Ban: बल्लेबाजी के बाद अब ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग भी बनी टीम इंडिया के लिए सरदर्द

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टी20 मैच में ऋषभ पंत को गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी नहीं बल्कि विकेटकीपिंग के लिए सोशल मीडिया में जमकर ट्रोल होना पड़ा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 08, 2019 13:03 IST
Rishabh Pant- India TV
Image Source : GETTY Rishabh Pant

भारतीय टीम ने जहां राजकोट के मैदान में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दुसरे टी20 मैच में जीत का जश्न मनाया वहीं दूसरी तरफ भारत के लिए एक बड़ी समस्या भी सामने निकलकर आई। विश्वकप के बाद से जबसे महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया से किनारा कर रखा है उसके बाद से उनका उत्तराधिकारी ऋषभ पंत को माना जा रहा है। यहाँ तक की चयनकर्ता भी भारत का अगला विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को बता चुके हैं। लेकिन पंत की गलतियों का पिटारा दिन प्रति दिन खुलता जा रहा है। जिसके चलते टीम इंडिया के मैनेजमेंट को अब कही ना कही दूर का भी सोचना शुरू कर देना चाहिए। 

दरअसल, राजकोट में खेले गए भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टी20 मैच में ऋषभ पंत को गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी नहीं बल्कि विकेटकीपिंग के लिए सोशल मीडिया में जमकर ट्रोल होना पड़ा। जिसके पीछे का कारण उनकी विकेटकीपिंग करने की गलत कला बनी। हालांकि पंत अपनी गलती को एक बार नहीं बल्कि दोबारा भी कर बैठते लेकिन काफी बारीक अंतर से वो बच गए। 

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने मैदान में आते ही धाकड़ अंदाज में शुरुआत की। जिसके चलते कप्तान रोहित शर्मा ने पॉवरप्ले के अंतिम व पारी के 6वें ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंद सौंपी। ऐसे में चहल की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज लिटन ने क्रीज से निकलकर जोरदार शॉट मारने का प्रयास किया। हालांकि वो गेंद को पढने में विफल रहे और गेंद पंत के दस्तानों में समां गई और उन्होंने जब तक लिटन क्रीज पर आते स्टंपिंग भी कर दी। जिसके बाद इस विकेट को थर्ड अम्पायर ने एक बार चेक करने की कोशिश की तो स्टंपिंग करते समय ऋषभ पंत के ग्लव्स स्टंप्स के उपर थे। जो की नियमों के अनुसार गलत थे, जिसके चलते बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिए जाने के साथ-साथ गेंद को भी नो बॉल ठहराया गया। ऐसे में जीवनदान मिलते ही लिटन ने अगली दो गेंदों पर शानदार चौके जड़ें। 

इसके बाद दोबारा पारी के 13वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी कर रहे थे। उनके ओवर की अंतिम गेंद पर बंगलादेशी बल्लेबाज सौम्य सरकार बड़ा शॉट मारने के चक्कर में गेंद को मिस कर गए। जिसके बाद ऋषभ पंत से पहले हुई गलती को सुधारते हुए सावधानी से ग्लव्स को कुछ हद तक स्टंप्स से पीछे या उसकी लाइन में रखकर स्टंपिंग की। हालाँकि थर्ड अंपायर ने थोड़ी देर पहले हुई पंत की गलती को इस बार भी जांचने का फैसला किया। जिसमें साफ़ दिख रहा था की पंत का हाथ कहीं ना कही हल्का सा स्टंप्स की लाइन में या स्टंप्स से पीछे हैं। जिसके बाद थर्ड अंपायर ने गलती से पहले नॉट आउट और बाद में आउट दिया। इस तरह पंत कल दोबारा एक जैसी गलती करने से बच गए। 

ऐसे में ये पहली बार नहीं है जब पंत को बल्लेबाजी के बाद खराब विकेटकीपिंग के लिए भी आलोचना का शिकार होना पड़ा है। इससे पहले भी पंत की कीपिंग पर कई सवाल उठते रहे हैं।

जैसा की सभी ने देखा ऋषभ पंत मैच में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ स्टंप्स के काफी नजदीक खडें होकर कीपिंग कर रहे थे। जिसके चलते वो जब भी गेंद पकड़ने चलते थे तो उनका हाथ कभी कभी स्टंप्स की बारीक लाइन में या फिर उससे आगे निकल जा रहा था। इसलिए पंत को अपने कीपिंग स्टांस को लेकर दिग्गजों से सलाह या इसमें जल्द से जल्द बदलाव करना होगा वरना उनका खराब बल्लेबाजी के बाद कीपिंग के कारण टीम इंडिया से जल्द पत्ता भी कट सकता है। क्योंकि टीम में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने वापसी कर ली है और उन्हें टीम इंडिया के प्लेइंग में खेलने का इंतज़ार है। 

इस तरह टेस्ट क्रिकेट में पंत की जगह रिद्धिमान साहा पहले ही चोट के बाद शानदार वापसी कर चुके हैं। जिसके बाद अब अगर पंत को वनडे और टी20 में पहले विकेटकीपर की पसंद बने रहना है तो जल्द से जल्द सुधार करना होगा। जिससे भारत को आगे चलकर किसी बड़े मैच में इस तरह की गलती का कही बड़ा खामियाजा ना भुगतना पड़ जाए। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13