1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Ban: अपने 100वें टी20 मैच में तूफानी पारी खेलकर कप्तान रोहित शर्मा ने दिलाई बांग्लादेश पर जीत

Ind vs Ban: अपने 100वें टी20 मैच में तूफानी पारी खेलकर कप्तान रोहित शर्मा ने दिलाई बांग्लादेश पर जीत

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। अब 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी मैच निर्णायक बन गया है।

IANS IANS
Published on: November 07, 2019 22:48 IST
Team India - India TV
Image Source : PTI Team India 

राजकोट। रोहित शर्मा ने अपने 100वें टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारत को अहम जीत का तोहफा दिया। रोहित के 85 रनों की बदौलत भारत ने गुरुवार को यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए मैच में बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया।

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। अब 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी मैच निर्णायक बन गया है।

रोहित इस सीरीज में भारत की कप्तानी भी कर रहे हैं। दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 में टीम को मुंह की खानी पड़ी थी। इसलिए इस मैच में भारत के ऊपर बराबरी करने का दबाव था नहीं तो सीरीज उसके हाथ से चली जाती। रोहित ने इस मैच में टॉस जीत बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

बांग्लादेश ने अच्छी शुरुआत की और भारतीय गेंदबाजों पर लगातार प्रहार किए, लेकिन मेजबान टीम ने वापसी की और बांग्लादेश को 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रनों पर सीमित कर दिया। भारत ने इस लक्ष्य को दो विकेट खोकर 15.4 ओवरों में हासिल कर लिया।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी था कि रोहित और शिखर धवन की सलामी जोड़ी टीम को मजबूत शुरुआत दे। इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने ठीक ऐसा ही किया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 10.5 ओवरों में ताबड़तोड़ तरीके से 118 रन जोड़ दिए।

धवन 27 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 31 रन बनाने के बाद अमिनुल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए। सात रन बाद रोहित की पारी को भी अमिनुल ने विराम दे दिया। रोहित ने 43 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्कों की मदद से बेहतरी पारी खेली।

रोहित आउट होने से पहले ही भारत को जीत की दहलीज के पास पहुंचा चुके थे। उनके इस काम को श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल ने पूरा किया। अय्यर ने 13 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए। राहुल भी आठ रनों पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, बांग्लादेश को लिटन दास (29) और मोहम्मद नईम (36) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवरों में 60 रनों की साझेदारी करके ठोस शुरुआत दी।

बांग्लादेश की इस साझेदारी में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत का भी योगदान रहा। मैच के 5.3 ओवर में दास, युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्टंप आउट हो गए थे। लेकिन, पंत ने चहल की इस गेंद को स्टंप के आगे से पकड़ा जिसके कारण थर्ड अंपायर ने दास को नॉट आउट करार दिया।

बाद में हालांकि पंत ने ही इस साझेदारी को रन आउट करके तोड़ा। दास ने 21 गेंदों पर चार चौके लगाए। दास और नईम की अच्छी साझेदारी को मेहमान टीम बरकरार नहीं रख पाई। टीम ने 83 के स्कोर पर नईम, 97 के स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले मुश्फिकुर रहीम (4) और 103 के स्कोर पर सौम्य सरकार (30) का विकेट गंवा दिया।

नईम ने 31 गेंदों पर पांच चौके और सरकार ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। बांग्लादेश ने इसके बाद आशिफ हुसैन (6) को 128 के स्कोर पर और कप्तान महमुदुल्लाह (30) को 142 के स्कोर पर गंवा दिया।

महमुदुल्लाह ने 21 गेंदों पर चार चौके लगाए। उनके अलावा आफिफ हुसैन ने छह, मोसादिक हुसैन ने नाबाद सात और अमिनुल इस्लाम ने नाबाद पांच रन बनाए।

भारत की ओर से चहल ने दो विकेट चटकाए जबकि वाशिंगटन सुंदर, दीपक चहर तथा खलील अहमद के हिस्से में एक-एक विकेट आया।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13