1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जानिए कैसे टीम इंडिया की दहलीज तक पहुंचे 'राहुल चाहर', जो अब बड़े भाई के साथ मचाएंगे धमाल

जानिए कैसे टीम इंडिया की दहलीज तक पहुंचे 'राहुल चाहर', जो अब बड़े भाई के साथ मचाएंगे धमाल

19 वर्षीय राहुल को आईपीएल में सबसे पहले फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 2017 में दस लाख रुपये में खरीदा था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 22, 2019 10:22 IST
Rahul Chahar- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Rahul Chahar, Team India

आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में हार के बाद अभी से टीम इंडिया ने मिशन विश्व कप 2023 के लिए टीम बनाना शुरू कर दी है। जिस कड़ी में सबसे पहले टीम इंडिया को आगामी साल 2020 में टी20 विश्व कप खेलना है। इसके लिए टीम इंडिया में एक नया चेहरा राहुल चाहर को शामिल किया गया है। जिन्हें वेस्टइंडीज की सरजमीं पर टी20 में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। इस तरह अगर वो डेब्यू करतें हैं तो टीम इंडिया के लिए टी20 खेलने वाले वो 80वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

ऐसे में चलिए जानते है कि आखिर कैन है राहुल चाहर, जिसे कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में शामिल किया है?

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में राहुल चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को हुआ था। लेग ब्रेक के साथ शानदार गुगली डालने वाले राहुल घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश से होते हुए राजस्थान की टीम से खेलते हैं। टीम इंडिया में चयन से पहले राहुल मुंबई इंडियंस, भारतीय अंडर 19, अंडर 23 और इंडिया ए के लिए भी खेल चुके हैं। राहुल ने साल 2016 में घरेलू क्रिकेट में कदम रखा था जिसके सिर्फ तीन साल बाद ही उन्हें मेन इन ब्लू टीम इंडिया में शामिल होने का सुनहरा मौका मिल गया है। 

19 वर्षीय राहुल को आईपीएल में सबसे पहले फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 2017 में दस लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद साल 2018 में राहुल मुंबई इंडियंस के परिवार का हिस्सा बने, हालाँकि इस साल उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। लेकिन इसके एक बाद साल 2018-19 सीजन में घरेलू क्रिकेट खेलते हुए विजय हजारे ट्राफी में राजस्थान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए, यही सिलसिला देवधरट्रॉफी में भी जारी रहा। जिसमें इंडिया सी के लिए खेलते उन्होंने शानदार गेंदबाजी की। 

राहुल ने असली पहचान दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते हुए बनाई। उन्होंने आईपीएल के सीजन 2019 के कुल 13 मैचों में सस्ते इकॉनमी रेट 6.55 के साथ 13 विकेट चटकाए। जो की मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे।

बता दें कि राहुल ने 14 प्रथम श्रेणी, 24 लिस्ट ए और 26 टी-20 फॉर्मेट क्रिकेट खेले हैं। प्रथम श्रेणी में उनका सर्वश्रेष्ठ 5/59 है। वहीं, लिस्ट में उनका उच्च स्कोर 5/29 है। राहुल की सबसे ख़ास बात ये है कि वो टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के सगे भाई है। इस तरह हमें टीम इंडिया में पठान और पांड्या बंधुओं की जोड़ी के बाद एक बार चाहर बंधुओं का कमाल भी देखने को मिलेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड