1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs WI: रफ्तार बढ़ाने के लिये प्रैक्टिस सेशन में रोमांचक खेल का सहारा ले रही है टीम इंडिया

IND vs WI: रफ्तार बढ़ाने के लिये प्रैक्टिस सेशन में रोमांचक खेल का सहारा ले रही है टीम इंडिया

वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी-20 सीरीज से पहले प्रैक्टिस सत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने दो समूहों में दौड़ने का प्रैक्टिस किया। नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शार्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिये उसके पीछे भागते हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: December 04, 2019 20:49 IST
Indian cricket team, India cricket, Indian cricketer training, virat kohli, rohit sharma- India TV
Image Source : PTI Indian cricket team

पिछले कुछ साल में भारतीय क्रिकेट टीम के प्रैक्टिस के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है। टीम हमेशा दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढाने के लिये अलग-अलग तरह का प्रैक्टिस करती है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें खिलाड़ी मनोरंजक खेल के माध्यम से प्रैक्टिस कर रहे हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी-20 सीरीज से पहले प्रैक्टिस सत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने दो समूहों में दौड़ने का प्रैक्टिस किया। नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शार्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिये उसके पीछे भागते हैं। समझा जाता है कि भारतीय टीम के नये दमखम और अनुकूलन (ट्रेनर) कोच निक वेब ने यह प्रैक्टिस शुरू किया है जिससे खिलाड़ियों की रफ्तार भी बढेगी और वे दबाव का सामना भी कर सकेंगे। 

आईपीएल टीम के एक सीनियर ट्रेनर ने कहा ,‘‘ खिलाड़ी या तो किसी का पीछा करते हैं या कोई उनका पीछा करते हैं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि इस प्रैक्टिस का आशय रफ्तार बढाना और प्रतिस्पर्धा के जरिये प्रैक्टिस का माहौल बेहतर करना है ।’’ 

शंकर बसु के समय से अब तक भारतीय टीम के प्रैक्टिस के तरीकों में काफी बदलाव आया है। प्रैक्टिस सत्रों को उबाऊ होने से बचाने के लिये उसमें रोचकता का पुट डाला गया है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13