1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. अगला धोनी बनने की रेस में पंत और साहा को पछाड़ सकता है ये विकेटकीपर बल्लेबाज, जल्द आ सकता है टीम इंडिया का बुलावा!

अगला धोनी बनने की रेस में पंत और साहा को पछाड़ सकता है ये विकेटकीपर बल्लेबाज, जल्द आ सकता है टीम इंडिया का बुलावा!

भरत इस समय रिद्धिमान साहा के साथ इंडिया ए के वेस्टइंडीज ए दौरे पर हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 21, 2019 7:43 IST
Srikar Bharath- India TV
Image Source : INSTAGRAM- @KONASBHARAT Srikar Bharath, Wicketkeeper India A

आईसीसी विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल हारने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का आज चयन होगा। जिससे ठीक एक दिन पहले भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर बल्लेबाज महेंदी सिंह धोनी ने दौरे पर जाने से मना कर दिया। ऐसे में टीम इंडिया में धोनी के बाद उनके जैसा कमाल का विकेटकीपर बल्लेबाज कौन है? ये प्रश्न अभी भी जारी है। इसमें सबसे पहले नाम आता है ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, और इशान किशन का लेकिन एक और नाम है जो तमाम अटकलों से दूर है। 

जी हाँ, आंध्र प्रदेश के विकेट कीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत का भी घरेलू क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन है। जिसके चलते वो धोनी बनने की रेस में जल्द सबको पछाड़ सकते हैं। 

25 साल के युवा बल्लेबाज श्रीकर भरत ने पिछले एक साल में इंडिया-ए की तरफ से 11 अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेलें हैं। जिसमें उन्होंने वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की ए टीम के खिलाफ खेलते हुए 686 रन जड़े हैं। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक, 41 कैच और 6 शानदार स्टंपिंग की हैं। 

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या श्रीकर भरत वेस्टइंडीज दौरे के लिए होने वाले टीम इंडिया के चयन में शामिल हो सकते हैं? जबकि विकेटकीपर की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ऋषभ पंत का नाम शामिल है। पंत ने इंग्लैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया में शतक मारकर अपनी बल्लेबाजी से तो सभी का दिल जीत लिया था मगर लाल गेंद के टेस्ट क्रिकेट में उनकी विकेटकीपिंग पर सभी ने सवालियां निशान खडें किए थे। जिसके चलते भरत चयनकर्ताओं के लिए टेस्ट क्रिकेट में साहा के बाद भरत दूसरे बहतरीन विकल्प हो सकते हैं। 

बता दें कि भरत इस समय रिद्धिमान साहा के साथ इंडिया ए के वेस्टइंडीज ए दौरे पर हैं। जहां उन्हें वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेलने हैं। जो कि 9 जुलाई को टेस्ट सीरीज खत्म हो जाएगी। जबकि इंडिया और वेस्ट इंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 22 अगस्त से होगी। जिसके लिए भरत उपलब्ध रहेंगे।

गौरतलब है कि 34 साल के हो चुके भारत के टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने अपना पिछला मैच जनवरी 2018 में खेला था। जिसके बाद उनकी वेस्टइंडीज दौरे में  वापसी पर सभी की निगाहें होंगी। ऐसे में श्रीकर भरत टीम इंडिया के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। टीम मैनेजमेंट पंत को टी20 और वनडे सीरीज के बाद आराम देकर एक बार भरत को टेस्ट क्रिकेट में आजमा सकता है।  

2014-15 रणजी सीज़न में 758 रन बनाने के बाद 2015 आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने उन्हें खरीदा था। इतना ही नहीं उसी साल रणजी सीज़न में भरत बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज तिहरा जड़ने वाले एक मात्र बल्लेबाज बने थे। इस तरह भरत की बल्लेबाजी की सराहना क्रिकेट दिग्गज मोहम्मद कैफ भी करते रहते हैं। उनका मानना है कि भरत की विकेटकीपिंग स्किल कमाल की है और उन्होंने अपना तिहरा शतक घास वाली स्विंग विकेट पर मारा था जिस पर बड़े-बड़ें बल्लेबाज धराशाई हो जाते हैं। ऐसे में अगला धोनी बनने की रेस में हालाँकि भरत को अभी काफी लम्बा सफर तय करना है लेकिन अगर वो इसी जज्बे के साथ क्रिकेट खेलते रहे तो इंडिया ए से टीम इंडिया की दिल्ली उनके लिए दूर नहीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड