1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, जाने कौन हुआ बाहर और किसे मिला मौका

वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, जाने कौन हुआ बाहर और किसे मिला मौका

जिसमें कप्तान विराट कोहली ही रहेंगे साथ ही नंबर चार और महेंद्र सिंह धोनी की जगह युवाओं को चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की समिति ने मौका दिया।

IANS IANS
Updated on: July 21, 2019 15:53 IST
Team India- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Team India

विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की वेस्टइंडीज दौरे के लिए टेस्ट टीम में वापसी हुई है जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवर के प्रारूपों में पहली बार मौका दिया गया है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौर के लिए रविवार को यहां भारतीय टीम का ऐलान किया और यह साफ कर दिया कि विराट कोहली ही तीनों प्रारूपों में टीम के कप्तान होंगे। विश्व कप के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया जा सकता है। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। 

टेस्ट टीम में साहा की वापसी हुई है, उन्हें पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर चोट लगी थी जिसके कारण वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ साल के शुरुआत में हुई सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे। 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को पूरी सीरीज के लिए आराम दिया गया है। युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोटिल होने के कारण टेस्ट टीम से बाहर रहेंगे जबकि मुरली विजय को टीम में जगह नहीं दी गई है। चयनकर्ताओं ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी भरोसा जताया है, उन्हें तीनों प्रारूपों के लिए टीम में जगह दी गई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वनडे और टी-20 में उन्हें आराम दिया गया है। 

सैनी को वनडे और टी-20 टीम में पहली बार जगह दी गई है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिसका उन्हें लाभ मिला। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया गया है जबकि चयनकर्ताओं ने युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पर भी भरोसा जताया है। 

मनीष पांडे भी सीमित ओवरों में टीम का हिस्सा होंगे जबकि न्यूजीलैंड दौरे पर गए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को मौका नहीं मिला है। टी-20 टीम में दीपक चहर और राहुल चहर को शामिल किया गया है। युवा बल्लेबाज सुभमन गिल को इस दौर के लिए टीम में जगह नहीं दी गई है। 

अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी ने पहले ही बता दिया था कि वह दो महीनों के लिए ब्रेक लेंगे। अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम के उपकप्तान होंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 टीम का उपकप्तान चुना गया है।

टीम : 

टेस्ट : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव। 

वनडे : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी।

टी-20 : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रूनाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चहर, नवदीप सैनी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड