1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 3 ऐसे धाकड़ सलामी बल्लेबाज जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ के. एल. राहुल का पत्ता कर सकते हैं साफ़

3 ऐसे धाकड़ सलामी बल्लेबाज जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ के. एल. राहुल का पत्ता कर सकते हैं साफ़

भारतीय टेस्ट टीम इस समय नंबर एक पायदान पर काबिज है लेकिन उसके सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी अभी भी दमदार नहीं है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 04, 2019 12:47 IST
KL Rahul - India TV
Image Source : GETTY IMAGE KL Rahul 

टीम इंडिया भलें ही मिशन वेस्टइंडीज में खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ़ करके जीत के जश्न में डूबी हुई हो लेकिन एक समस्या दिन प्रति दिन बढ़ी जा रही है जो खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में समय रहते अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट ने हल नहीं निकाला तो कही टेस्ट टीम में भी वनडे क्रिकेट के नंबर चार की तरह ये गलें की फांस ना बन जाए।

जी हाँ, भारतीय टेस्ट टीम इस समय नंबर एक पायदान पर काबिज है लेकिन उसके सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी अभी भी दमदार नहीं है। इसका सिलसिला शुरू हुआ था पिछले साल 2018 साउथ अफ्रीका दौरे से जब शिखर धवन फ्लॉप हुए थे और उनकी जगह के. एल. राहुल को बतौर सलामी बल्लेबाज लाल गेंद के खेल में मौका दिया गया। ऐसे में राहुल मिले मौकें को दोनों हाथ से भुना नहीं पा रहे हैं और उनकी बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए आगे चलकर एक बड़ा सरदर्द बन सकती है।

के. एल. राहुल का बल्ला साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद वेस्टइंडीज दौरे पर भी शांत ही रहा है। उन्होंने पिछले एक साल में 15 टेस्ट मैच खेलें हैं। जिसमें उनके नाम 22.23 की सुस्त औसत से सिर्फ 573 रन दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक 149 रनों की शतकीय पारी इंग्लैंड में खेली थी। इसके अलावा राहुल लगतार इनस्विंग गेंदों पर विफल होते आ रहे हैं।

इसी बीच पृथ्वी शॉ ने टीम इंडिया के नए सलामी बल्लेबाज के रूप में शतक के साथ शानदार आगाज किया मगर डोपिंग के कारण वो 6 महीने का बैन झेल रहे हैं। जो कि नवंबर में खत्म होगा। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को नए सलामी बल्लेबाज की खोज करनी होगी, जिसमें ये तीन खिलाड़ी सबसे आगे चल रहे हैं और उन्हें मौका मिल सकता है।

रोहित शर्मा

Rohit Sharma

Rohit Sharma

सफेद बॉल के क्रिकेट में रोहित से 'हिटमैन' बनने वाले इस बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में कुछ ख़ास सफलता हाथ नहीं लगी है। जिसका प्रमुख कारण इनका टेस्ट क्रिकेट में नंबर पांच या छह पर बल्लेबाजी करना और लाल गेंद का अधिक स्विंग होना माना जाता रहा है। हालाँकि रोहित शर्मा का टेस्ट औसत राहुल से बेहतर है। रोहित शर्मा ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 27 मैच की 47 पारियां खेली है। जिसमें उन्होंने 39.62 के औसत से 1585 रन बनाए है। जबकि राहुल का टेस्ट औसत सिर्फ 34 का है। रोहित ने 10 अर्द्धशतक और 3 शतक भी मारे हैं जबकि टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 177 रनों का है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा को एक बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करवाकर देख सकता है जो कि फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

अभिमन्यु ईश्वरन 

Abhimanyu Esshwaran

Abhimanyu Esshwaran

घरेलू क्रिकेट में हाल ही में अपने प्रदर्शन के दमपर बंगाल टीम के कप्तान बनाए गए अभिमन्यु ईश्वरन में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। अभिमन्यु ने फर्स्ट क्लास मैचों में भी ओपनिंग करते हैं। ऐसे में 50 मैचों की 88 पारियां खेली है। जिसमे इस युवा खिलाड़ी ने 48.65 की औसत से 3892 रन बनाए है। जिसमें 17 अर्द्धशतक और 12 शतक भी लगाए हैं। जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 233 रनों का है। ऐसे में चयनकर्ता साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलु सरजमीं पर इस युवा बल्लेबाज को भी आजमा सकते हैं।

शुभमन गिल 

Shubhman Gill

Shubhman Gill

आईसीसी विश्वकप 2019 से ठीक पहले न्यूजीलैंड की सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अंडर19 स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल कुछ ख़ास छाप नहीं छोड़ सके। जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन्हें और मेहनत करने के लिए टीम इंडिया से बाहर कर दिया है। हालाँकि गिल ने लगातार अपनी बल्लेबाजी से टीम इंडिया का दरवाजा जरूर खटखटाया है। हाल ही में उन्होंने इंडिया ए के वेस्टइंडीज ए दौरे पर खेले गये एक चार दिवसीय अनाधिकारिक मैच में ओपनिंग करते हुए शानदार दोहरा शतक जड़कर खास रिकॉर्ड अपने नाम किया था। जिसके बाद से उनके नाम की चर्चा फिर तेज हो गई है।

गिल के फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो 13 मैचों में 74 की बेहतरीन औसत से उनके नाम 1348 रन दर्ज हैं। ऐसे में शानदार फॉर्म में चल रहे गिल भी चयनकर्ताओं के लिए साउथ अफ्रीका के सामने टेस्ट सीरीज में के. एल. राहुल से बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड