1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बारिश से धुले मैच में 'यूनिवर्सल बॉस' क्रिस गेल ने रचा इतिहास, इस दिग्गज को पछाड़ बने कैरिबियाई किंग

बारिश से धुले मैच में 'यूनिवर्सल बॉस' क्रिस गेल ने रचा इतिहास, इस दिग्गज को पछाड़ बने कैरिबियाई किंग

क्रिस गेल ने कल अपने करियर के 296वें वनडे मैच में कदम रखा। जिसके साथ ही यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल ने पूर्व खिलाडी ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: August 09, 2019 7:20 IST
Chris Gayle, Westindies- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Chris Gayle, Westindies

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया का कल मेजबान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे गयाना में बारिश के कारण धुल गया। मगर अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे क्रिकेट जगत के यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अब वो वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट मैच खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस कड़ी में कल जैसे ही टीम इंडिया के खिलाफ गेल मैदान में उतरे उन्होंने दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की। 

गौरतलब है कि क्रिस गेल ने कल अपने करियर के 296वें वनडे मैच में कदम रखा। जिसके साथ ही 39 साल को हो चुके यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल ने पूर्व खिलाडी ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया।

इतना ही नहीं क्रिस गेल को कल के मैच में ब्रायन लारा को रनों के मामले में पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 11 रन बनाने थे। मगर बारिश की अनबन के कारण क्रिस गेल ऐसा करने में नाकाम रहे। वर्षा के कारण 34-34 ओवर के मैच में क्रिस गेल सिर्फ चार ही बना पाए और कुलदीप यादव की गेंद को मैदान के बाहर भेजने के चक्कर में अपना विकेट फेंक कर चले गए। इस दौरान गेल ने 4 रन बनाने के लिए 31 गेंदे खेल डाली।

मैच में गेल ने सलामी बल्लेबाज इविन लुईस के साथ 10.1 ओवर में सधी हुई 42 रनों की साझेदारी निभाई थी।

क्रिकेट जगत में खुद को यूनिवर्सल बॉस बताने वाले गेल का वनडे फॉर्मेट में बल्ला रन नहीं उगल रहा है। हाल ही में पिछले माह खेले गए आईसीसी विश्वकप 2019 में भी उन्हें अपनी फॉर्म से झुझते देखा गया था। इस टूर्नामेंट में गेल के बल्ले से 8 मैचों में 30 के आसपास की औसत से सिर्फ 242 रन निकले थे। जिस दौरान उन्होंने सिर्फ दो अर्धशतकीय पारियां खेली थी।

जबकि वेस्टइंडीज की वनडे टीम में आने से पहले गेल कनाडा में ग्लोबल टी20 लीग खेल रहे थे। जिसमें उन्हें वैंकुवर नाइट्स का कप्तान भी नियुक्त किया गया था। इस लीग में गेल ने 70 के आसपास की औसत से 4 मैच में ही 277 रन ठोंक डाले। जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है।

बता दें की क्रिस गेल अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले आईसीसी विश्वकप 2019 के बाद संन्यास लेने वाले थे, लेकिन अचानक मन बदलने के बाद उन्होंने कहा कि वो भारत के खिलाफ आखिरी बार वनडे क्रिकेट खेलकर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। जिसके चलते इस सीरीज के बाद फिर कभी हमें क्रिस गेल वेस्टइंडीज की जर्सी में नहीं दिखाई देंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड