1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली से 34 अंक आगे निकले स्टीव स्मिथ

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली से 34 अंक आगे निकले स्टीव स्मिथ

स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज श्रृंखला के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 10, 2019 18:17 IST
स्टीव स्मिथ- India TV
Image Source : GETTY IMAGES स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ और पैट कमिंस ने मैनचेस्टर में चौथे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड पर 185 रन के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां खेलकर 'मैन आफ द मैच' बने स्मिथ के 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं।

स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज श्रृंखला के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है। मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं।

यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। ग्लेन मैकग्रा ने भी 2001 में इतने ही अंक हासिल किए थे। कमिंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर (चार स्थान के फायदे से 37वें) और रोरी बर्न्स (छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर) जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन (छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर) केा फायदा हुआ है।

चटगांव में बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की 224 रन की जीत से मेहमान टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है। पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मैच में 104 रन देकर 11 विकेट चटकाकर 'मैन आफ द मैच' बने कप्तान राशिद खान 69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा।

बांग्लादेश के बायें हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: 21वें और 22वें पायदान पर हैं। ऑफ स्पिनर नईम हसन 21 स्थान की छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban