1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एक ही मैदान पर 100 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने हेराथ, गॉल के मैदान पर रूट बने 100वें शिकार

एक ही मैदान पर 100 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने हेराथ, गॉल के मैदान पर रूट बने 100वें शिकार

 हेराथ से पहले एक मैदान पर 100 विकेट लेने का कारनामा सिर्फ मुथैया मुरलीधरन और जेम्स एंडसरन ही कर पाये हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: November 06, 2018 13:38 IST
रंगना हेराथ- India TV
Image Source : GETTY IMAGES रंगना हेराथ

गॉल: टेस्ट क्रिकेट में बायें हाथ सबसे सफल स्पिनर श्रीलंका के रंगना हेराथ ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जो रूट (35) को आउट कर इस मैदान पर 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। हेराथ का यह आखिरी टेस्ट मैच है और उनसे पहले एक मैदान पर 100 विकेट लेने का कारनामा सिर्फ हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन ही कर पाये है। मुरलीधरन ने गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो में विकेटो का सैकड़ा पूरा किया था जबकि एंडरसन ने लॉर्डस के मैदान पर यह कीर्तिमान स्थापित किया । 

हेराथ के नाम इस मैच से पहले 92 टेस्ट में 430 विकेट है। टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही। दिग्गज एलिस्टेयर कुक की जगह टीम में शामिल हुए रोरी बर्न्स (09) सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। लकमल ने अगली गेंद पर ही मोइन अली को बोल्ड कर दिया। 12 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान रूट ने कीटोन जेनिंग्स (46) के साथ 62 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को हेराथ ने रूट को बोल्ड कर तोड़ा। 

रूट के पवेलियन जाने के बाद दिलरूवान परेरा ने कीटोन जेनिंग्स और बेन स्टोक्स (07) का विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। लंच के समय टीम 113 पर पांच विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

yoga-day-2019