1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. श्रीलंका ने पांचवां वनडे जीता, इंग्लैंड ने सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा

श्रीलंका ने पांचवां वनडे जीता, इंग्लैंड ने सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवें वनडे मैच को श्रीलंका ने आसानी से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही इंग्लैंड को उनके क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार भी नसीब हुई।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 24, 2018 9:06 IST
Eoin Morgan- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Eoin Morgan

सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला के 95 रन और कप्तान दिनेश चांदीमल की 80 रन की पारियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पांचवें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच को डकवर्थ लुईस नियम से 219 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया। वनडे मैचों में रनों के अंतर से इंग्लैंड की ये सबसे बड़ी हार है। पांच मैचों की इस सीरीज को इंग्लैंड ने पहले ही अपने नाम कर लिया था। ऐसे में इस मैच के परिणाम का असर सीरीज के नतीजे पर नहीं पड़ा जो 3-1 से उनके पक्ष में गया। 

Highlights

  • इंग्लैंड को मिली अब तक की सबसे बड़ी हार
  • श्रीलंका ने पांचवें वनडे में इंग्लैंड को 219 रन से हराया
  • हार के बाद भी इंग्लैंड ने सीरीज 3-1 से अपने नाम की

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 366 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद इंग्लैंड की पारी को 26.1 ओवर में नौ विकेट पर 132 रन पर रोक दिया। इसके बाद तेज बारिश ने खलल डाला और मैच का नतीजा डकवर्थ लुईस नियम से तय किया गया। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरूआत बेहद की खराब रही और दूसरे ओवर तक चार रन के अंदर ही उनके तीन विकेट गिर गए थे। टीम ने 28 रन पर चौथा विकेट भी गंवा दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स (67) और मोईन अली (37) ने ही श्रीलंकाई गेंदबाजों का थोड़ा डटकर सामना किया। 

दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी के टूटते ही पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई। श्रीलंका के लिए अकिला दनंजय ने चार विकेट लिए जबकि दुशमंता चमीरा ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के लिए डिकवेला ने सदीरा समरविक्रम (54) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 137 रन की भागीदारी निभा कर बड़े स्कोर की नींव रखी। 

बाएं हाथ के बल्लेबाज डिकवेला ने 97 गेंद की पारी के दौरान 12 चौके जड़े जिसके बाद वो ऑफ स्पिनर मोईन अली का शिकार बने जिन्होंने दो विकेट चटकाए। इसके बाद चांदीमल ने लय आगे बढ़ाते हुए कुसल मेंडिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभाई। कुसल ने 33 गेंद में 56 रन बनाए। 

तेज गेंदबाज टॉम कर्रन ने कप्तान को आउट किया जिनका कैच डीप मिडविकेट पर जेसन रॉय ने लपका। चांदीमल ने 73 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जमाए। कर्रन ने अगली ही गेंद पर तिसारा परेरा को 11 रन पर आउट किया लेकिन अकीला धनंजय (नाबाद 18) ने उन्हें हैट्रिक नहीं बनाने दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड