india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. फाफ डु प्लेसिस बोले- भारत फेवरेट लेकिन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी, बताए दो बड़े कारण

फाफ डु प्लेसिस बोले- भारत फेवरेट लेकिन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी, बताए दो बड़े कारण

अब इसी क्रम में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा है कि मौजूदा भारतीय टीम काफी मजबूत है और वह ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में चैलेंज दे सकती है। 

Written by: India TV Sports Desk [Published on:01 Dec 2018, 6:40 PM IST]
फाफ डु प्लेसिस बोले- भारत फेवरेट लेकिन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी- India TV
Image Source : GETTY IMAGES फाफ डु प्लेसिस बोले- भारत फेवरेट लेकिन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गज अपनी-अपनी भविष्यवाणी कर रहे हैं। हालांकि ज्यादातर क्रिकेट दिग्गज ऑस्ट्रेलिया में एक बार भी टेस्ट सीरीज न जीत पाने वाली भारतीय टीम का पलड़ा भारी बता रहे हैं। अब इसी क्रम में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा है कि मौजूदा भारतीय टीम काफी मजबूत है और वह ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में चैलेंज दे सकती है। फाफ डु प्लेसिस के मुताबिक 'पहली बार भारत के पास ऐसा तेज गेंदबाजी आक्रमण है जो दुनिया भर में टीमों को चुनौती दे सकता है।'

cricket.com.au ने डु प्लेसिस के हवाले से लिखा, "मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया आई टीम इंडिया शायद सबसे ज्यादा आश्वस्त होगी क्योंकि उन्हें पता है ऑस्ट्रेलिया के दो मुख्य बल्लेबाज टीम से बाहर हैं।" डु प्लेसिस का इशारा स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के सस्पेंशन की तरफ था जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बॉल टेम्परिंग करने के आरोप में एक साल का बैन झेल रहे हैं। हालांकि डु प्लेसिस ने ये भी कहा, "पहली बार मुझे लगता है कि भारत के पास ऐसा पेस अटैक है जो अपनी कंडीशन्स के अलग दुनिया भर में टीमों को चुनौती दे सकता है।" दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कहा कि अभी तक भारतीय स्पिनर्स टीम को घर में जिताने में अहम भूमिका निभाते आ रहे हैं। लेकिन अब उनके पास तेज गेंदबाजी में ऐसी ताकत है जो दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को उनके घर में चुनौती देने का दम रखती है।

फाफ डु प्लेसिस ने कहा, "उन्हें (भारत) घर पर हराना बेहद मुश्किल है क्योंकि उनके यहां पिच पर काफी स्पिन मिलता है और उनके पास अविश्वसनीय स्पिनर हैं। एक नहीं बल्कि कई ऐसे स्पिनर हैं जो खेल का रुख पलट सकते हैं। इसलिए वे चाहें तो तीन या चार स्पिनरों को खिला सकते हैं और पूरे दिन स्पिन करा सकते हैं। लेकिन अब मुझे लगता है कि उनके पास पहली बार, अपनी टीम में तीन या चार सीमर मिल गए हैं जो 140 kph से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी कर सकते हैं। उनके पास बहुत अच्छे गेंदबाज हैं। जाहिर है जब आप दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे परिस्थितियों में आते हैं, तो आपको तेज गेंदबाजों की आवश्यकता होती है और अतीत में उनके पास एक या दो होते थे, लेकिन अब उनके पास तीन या चार तेज गेंदबाज हैं।" हालांकि डु प्लेसिस ने एक चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण होगा कि उनके सीम बॉलर फिट रहते हैं या नहीं। डु प्लेसिस के मुताबिक इंग्लैंड में, उनके पास दो सीम गेंदबाज थे जो चोटिल हो गए थे, इसलिए मुझे लगता है कि अगर ऐसा हुआ, तो ऑस्ट्रेलिया बड़े पैमाने पर फेवरेट टीम होगी।

हालांकि डु प्लेसिस ने जो सबसे बड़ी बात बोली वो ये कि भले ही भारत अच्छा प्रदर्शन करेगा लेकिन सीरीज ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगी। डु प्लेसिस ने कहा, "अगर वे पूरी तरह फिट तेज गेंदबाजों के साथ आते हैं तो मुझे लगता है कि यह फिफ्टी-फिफ्टी होगा। यह एक दिलचस्प टेस्ट सीरीज होने जा रही है, और यदि विराट (कोहली) रन बनाता है- हम सब जानते हैं कि विराट हमेशा रन बनाता है- तो भारत अच्छा प्रदर्शन करेगा। लेकिन शायद मैं भारत के खिलाफ इतिहास के संदर्भ में ऑस्ट्रेलिया के साथ जाऊंगा।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: South Africa captain Faf du Plessis opened up on why India will challenge Australia in the upcoming four-match Test series.
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

election-result
chunav-manch-rajasthan-2018