1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इसलिए हीथर नाइट को हिंदी सिखा रही हैं स्मृति मंधाना, खुद किया खुलासा

इसलिए हीथर नाइट को हिंदी सिखा रही हैं स्मृति मंधाना, खुद किया खुलासा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस समय इंग्लैंड में अपने बल्ले से धूम मचा रही हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 26, 2018 19:48 IST
स्मृति मंधाना- India TV
Image Source : PTI स्मृति मंधाना

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस समय इंग्लैंड में अपने बल्ले से धूम मचा रही हैं। मंधाना इंग्लैंड में महिला क्रिकेट सुपर लीग (डब्ल्यूसीएसएल) खेल रही हैं। उन्होंने अपने महिला क्रिकेट सुपर लीग (डब्ल्यूसीएसएल) में पदार्पण मैच में ही इंग्लैंड की हीथर नाइट के साथ बेहतरीन साझेदारी कर वेस्टर्न स्टार्म को शानदार जीत दिलाई। स्मृति मंधाना (48) और नाइट (97) के बीच हुई तीसरे विकेट के लिए हुई 80 रनों की साझेदारी के दम पर वेस्टर्न स्टार्म ने द कूपर एसोशिएट काउंटी ग्राउंड पर खेले गए टी-20 मैच में यार्कशायर डायमंडस द्वारा रखे गए 163 रनों के लक्ष्य को महज 15.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर सात विकेट से जीत दर्ज की।

मैच के बाद आईसीसी से चैट करते हुए मंधाना ने एक दिलचस्प खुलासा किया है। दरअसल मंधाना इस समय अपनी टीम की साथी खिलाड़ी हीथर नाइट को हिंदी का पाठ पढ़ा रही रही हैं। आईसीसी ने हीथर नाइट के हवाले से लिखा कि "उसे (मंधाना) अंग्रेजी में बुलाने में दिक्कत हो रही थी। इसलिए मैंने उससे पूछा कि हिंदी में 'यस' को क्या कहते हैं।" खुद मंधाना ने माना कि उन्हें इंग्लिश में रन के लिए बोलने में दिक्कत होती है इसलिए वे अब हीथर नाइट को हिंदी का लेसन दे रही हैं। 

मंधाना ने कहा, "मैं हमेशा उसके (नाइट) खिलाफ खेली हूं, इसलिए उसके साथ खेलना मजेदार था। मेरे लिए अंग्रेजी में कॉल करना थोड़ा मुश्किल था, क्योंकि हम हिंदी में रन लेने के लिए बोलते हैं। इसलिए मैं उसे कह रही थी कि 'हां' ही 'यस' है। इसके बाद हीथर ने भी कहा कि 'चिंता मत करो, मैं दौड़ जाऊंगी'!"

स्मृति से मिले हिंदी लेसन के बारे में और बात करते हुए, हीथर ने कहा, "मैं पक्का तो नहीं कह सकती लेकिन मैं इसे (नई भाषा) हर सप्ताह सीखना चाहती हूं। लेकिन अगर मैं 'यस' और' नो' को हिंदी में सीख सकती हूं तो मैं मिडिल में स्मृति को बल्लेबाजी करने में मदद जरूर कर सकती हूं। क्योंकि उसने हमारे लिए एक शानदार शुरुआत दिलाई है। यह बहुत अच्छा होगा!" विश्वकप विजेता कप्तान हीथर नाइट का कहना है कि वह स्मृति के गेम पर नजर बनाए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv