india-vs-new-zealand-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत के इस खिलाड़ी ने ठोका लगातार छठा अर्धशतक, पूरे किए 1,000 रन और बना डाले कई रिकॉर्ड

भारत के इस खिलाड़ी ने ठोका लगातार छठा अर्धशतक, पूरे किए 1,000 रन और बना डाले कई रिकॉर्ड

शुभमान ने बांग्लादेश के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में 94 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली।

Written by: Manoj Shukla [Published on:26 Jan 2018, 2:11 PM IST]
शुभमान गिल- India TV
शुभमान गिल

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमान ने बांग्लादेश के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में 94 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में गिल ने 9 चौके लगाए और टीम की जीत के हीरो बने। गिल की पारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को आसानी से 131 रनों से हरा दिया और सेमीफाइनल में जगह बना ली। सेमीफाइनल में अब भारत का मुकाबला पाकिस्तान की टीम से होगा। 86 रनों की पारी खेलने वाले गिल ने इस मैच में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। आइए आपको बताते हैं कि गिल ने किन रिकॉर्डों को अपने नाम किया।

ठोका लगातार छठा अर्धशतक: शुभमान गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक लगाकर लगातार छठे मैच में अर्धशतक ठोका। इसके साथ ही गिल अब यूथ क्रिकेट में लगातार छह 50 से ज्यादा का स्कोर करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी और भारत के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। गिल के अलावा भारत की तरफ से गौरव धिमान भी लगातार 6 अर्धशतक लगा चुके हैं।

संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज 1,000 रन: गिल अब क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले दुनिया के चौथे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। गिल ने सिर्फ 13 पारियों में इस कारनामे को अंजाम दिया है। गिल से आगे हर्बर्ट सटक्लिफ और सर एवर्टन वीक्स ने 12-12 पारी और सर डॉन ब्रैडमैन ने 13 पारियों में अपने 1,000 रन पूरे किए थे। इन तीनों खिलाड़ियों ने टेस्ट में इस कारनामे को अंजाम दिया था। 

ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे: गिल ने सबसे ज्यादा के औसत से 1,000 से ज्यादा रन बनाने के मामले में क्रिकेट के सबसे बड़े खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमैन ने 99.94 के औसत से रन बनाए। वहीं, गिल ने अब तक 101.60 के औसत से 1,000 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Shubman Gill slams 6th consecutive fifty in Youth ODIs, भारत के इस खिलाड़ी ने ठोका लगातार छठा अर्धशतक, पूरे किए 1,000 रन और बना डाले कई रिकॉर्ड
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड