ipl-t20-2019
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्या टेस्ट क्रिकेट में फ्री हिट लागू कर देनी चाहिए? एमसीसी समिति ने की इसकी सिफारिश

क्या टेस्ट क्रिकेट में फ्री हिट लागू कर देनी चाहिए? एमसीसी समिति ने की इसकी सिफारिश

एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति ने लंबे प्रारूप को दिलचस्प बनाने के लिये कुछ प्रस्ताव दिये हैं जिसमें समय बरबाद होने से रोकने के लिये ‘शॉट क्लॉक’ लगाया जाना, शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिये मानक गेंद का इस्तेमाल और नो-बॉल के लिये फ्री हिट जैसी सिफारिशें शामिल हैं।

Reported by: Bhasha [Published on:13 Mar 2019, 4:26 PM IST]
Should Free Hit Apply in Test Cricket? MCC Committee Recommends Its- India TV
Image Source : GETTY IMAGES Should Free Hit Apply in Test Cricket? MCC Committee Recommends Its

लंदन। एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति ने लंबे प्रारूप को दिलचस्प बनाने के लिये कुछ प्रस्ताव दिये हैं जिसमें समय बरबाद होने से रोकने के लिये ‘शॉट क्लॉक’ लगाया जाना, शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिये मानक गेंद का इस्तेमाल और नो-बॉल के लिये फ्री हिट जैसी सिफारिशें शामिल हैं।

 
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग की अध्यक्षता वाली समिति ने पिछले हफ्ते बैंगलुरू में हुई बैठक में टेस्ट क्रिकेट के लिये कुछ बदलावों का सुझाव दिया है। इस समिति में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली भी शामिल हैं। इन प्रस्तावों को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार की रात यहां अपनी वेबसाइट पर लगाया है। 

पांच दिवसीय प्रारूप में धीमी ओवर गति नियमित प्रक्रिया है जिससे प्रशंसक खेल से थोड़ा दूर हो रहे हैं इसलिये एमसीसी समिति ने ‘श\ट क्लॉक’ आरंभ करने की जरूरत व्यक्त की। 

एमसीसी ने कहा,‘‘जब इंग्लैंड, |स्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रशंसकों से टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की कम हिस्सेदारी के मुख्य कारकों को पूछा गया तो 25 प्रतिशत प्रशंसकों ने धीमी ओवर गति का जिक्र किया।’’ 

उन्होंने कहा,‘‘इन देशों में स्पिनर बहुत कम ओवर फेंकते हैं, एक दिन में पूरे 90 ओवर कभी कभार नहीं फेंके जाते, यहां तक कि अतिरिक्त 30 मिनट भी ले लिये जाते हैं।’’
 
एमसीसी ने कहा,‘‘वहीं डीआरएस भी देरी के लिये थोड़ा जिम्मेदार है, समिति को लगता है कि खेल की रफ्तार को बढ़ाने के लिये कुछ कदम उठाये जाने चाहिए।’’ 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: क्या टेस्ट क्रिकेट में फ्री हिट लागू कर देनी चाहिए? एमसीसी समिति ने की इसकी सिफारिश
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Points Table

ipl-2019