1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. शेफाली वर्मा ने तूफानी अर्धशतक के साथ रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे

शेफाली वर्मा ने तूफानी अर्धशतक के साथ रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे

शेफाली के आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ( 13 गेंदों में 21 रन ) और वेदा कृष्णमूर्ति ( 7 गेंदों में 15 रन ) ने अंत में तेजी के साथ रन बटोरें।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: November 10, 2019 14:29 IST
Shefali Verma- India TV
Image Source : TWITTER Shefali Verma

वेस्टइंडीज के सेंट लूसिया में खेले गए सीरीज के पहले टी20 मैच में भारतीय महिला टीम की बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इतिहास रच दिया है। शेफाली ने 49 गेंदों में तेजतर्रार 73 रनों की पारी खेली, जिसके चलते भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 185 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस तरह महज 15 साल 285 दिनों में किसी अंतराष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जड़ने वाली शेफाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। जबकि दूसरी सबसे युवा महिला खिलाड़ी बनी जिन्होंने टी20 में सबसे कम उम्र में फिफ्टी मारी। ऐसे में अब उनसे आगे यु.ए.ई. की 15 साल 267 दिन की महिला क्रिकेटर ईगोडे हैं। इतना ही नहीं सबसे कम उम्र में टी20 में फिफ्टी मारने के चलते शेफाली ने भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है।

इन सबके साथ शेफाली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे जल्दी फिफ्टी मारने के मामले में सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया है. शेफाली ने 15 साल 285 दिनों में पहली फिफ्टी मारी जबकि सचिन ने 16 साल 214 दिनों में पहली फिफ्टी मारी थी।

इस तरह अंतराष्ट्रीय मैच में फिफ्टी जड़ने वाले भारत की सबसे युवा खिलाड़ी शेफाली ने स्मृति मंधाना के साथ रिकॉर्ड 143 रनों की साझेदारी भी निभाई। जो कि क्रिकेट के सबसे छोटे फोर्मेट में दो भारतीय बल्लेबाजों द्वारा की गई अब तक की सबसे लम्बी साझेदारी है। इससे पहले थिरुष कामिनी और पूनम राउत के बीच 130 रनों की साझेदारी हो चुकी थी।  

मैच की बात करें तो शेफाली के आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ( 13 गेंदों में 21 रन ) और वेदा कृष्णमूर्ति ( 7 गेंदों में 15 रन ) ने अंत में तेजी के साथ रन बटोरें। जिसके चलते वेस्टइंडीज की महिला टीम को चुनौती भरा स्कोर मिला। 

इस तरह 185 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की महिला टीम 9 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में सिर्फ 101 रन ही बना पाई। ऐसे में 84 रन की जीत के साथ भारतीय महिला टीम ने 5 टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। 

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13