1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कपिल देव, फ्लिनटॉफ और इयान बॉथम जैसे दिग्गजों को पछाड़ शाकिब अल हसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कपिल देव, फ्लिनटॉफ और इयान बॉथम जैसे दिग्गजों को पछाड़ शाकिब अल हसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बांग्लादेश टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने अपने प्रदर्शन से इस मैच में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: November 24, 2018 16:53 IST
Shakib al Hasan- India TV
Image Source : GETTY IMAGES शाकिब अल हसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में आज बांग्लादेश ने पहले टेस्ट मैच में मेहमानों को 64 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन वेस्टइंडीज की पूरी टीम 139 रनों पर ही ढेर हो गई।

इस मैच में बांग्लादेश की टीम के लिए जीत के हीरो तेजुल इसलाम रहे जिन्होंने चौथी पारी में वेस्टइंडीज के 6 विकेट लिए, लेकिन दूसरी तरफ बांग्लादेश टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने अपने प्रदर्शन से इस मैच में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

इस मैच में शाकिब ने कुल 5 विकेट लिए और इन्हीं विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने 200 विकेट भी पूरे किए। इसी के साथ शाकिब टेस्ट क्रिकेट सबसे कम पारियों में में 3000 रन के साथ 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

शाकिम ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए मात्र 54 टेस्ट खेले और उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी इयान बोथम का रिकॉर्ड तोड़ा, इयान ने यह कारनामा 55 टेस्ट मैच खेलकर किया था, वहीं क्रिस केर्न्स ने 58, एंड्र्यू फ्लिनटॉफ 69 और भारतीय पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव ने 73 टेस्ट खेलकर ये कारनामा किया था।

उल्लेखनीय है, ताइजुल इस्लाम (6 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश ने यहां जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को वेस्टइंडीज को 64 रनों से हरा दिया। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 324 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज को 246 रनों पर ढेर कर 78 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में 139 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लिहाज से मेहमान टीम को 204 रनों का लक्ष्य मिला था। 

इस लक्ष्य को हालांकि वेस्टइंडीज हासिल नहीं कर पाई और 139 रनों पर ही ढेर हो गई। उसके सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके। विंडीज के लिए सुनिल एम्ब्रिस ने 43 रन बनाए। जैमी वारीकेन ने 41 रनों की पारी खेली तो वहीं शिमरन हेटमायेर ने 27 रनों की पारी खेली। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड