1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. रहमत शाह ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट शतक लगाने वाले बने पहले बल्लेबाज

रहमत शाह ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट शतक लगाने वाले बने पहले बल्लेबाज

शाह ने यह इतिहास पारी के 70वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर रचा, लेकिन ओवर की अगली ही गेंद पर शाह नईम की गेंद पर आउट हो गए।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 05, 2019 16:33 IST
रहमत शाह- India TV
Image Source : @ICC TWITTER रहमत शाह

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम, छत्रग्राम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमत शाह ने इतिहास रच दिया है। शाह ने बांग्लादेश के खिलाफ लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा और वो अब अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

अफगानिस्तान ने अभी तक कुल तीन ही टेस्ट मैच खेले है, लेकिन इनका कोई भी खिलाड़ी शतक लगाने में कामयाब नहीं रहा था। शाह ने यह इतिहास पारी के 70वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर रचा, लेकिन ओवर की अगली ही गेंद पर शाह नईम की गेंद पर आउट हो गए। शाह ने अपनी इस शतकीय पारी में 10 चौके और 2 छक्के लगाए।

उल्लेखनीय है, इस मैच में अफगानिस्तान टेस्ट टीम के नए कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। खबर लिखे जाने तक अफगानिस्तान ने 5 विकेट के नुकसान पर 255 रन बना लिए हैं।

वहीं इस मैच में राशिद खान ने भी इतिहास रच दिया है। राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के अब सबसे युवा कप्तान बन गए हैं।  गुरुवार को 20 साल और 350 दिन के हुए राशिद ने तातेंदा ताइबू के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। ताइबू ने 2004 में 20 साल और 358 दिनों की उम्र में हरारे में श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे का नेतृत्व किया था।

इस सूची में तीसरे स्थान पर मंसूर अली खान पटौदी हैं, जो 21 साल और 77 दिन के थे जब उन्होंने 1962 में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी।

अफगानिस्तान आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है क्योंकि केवल शीर्ष नौ पूर्ण सदस्य देश ही इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban