1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019, RCB vs CSK: एमएस धोनी की विस्फोटक फिफ्टी बेकार, सांसें रोक देने वाले मुकाबले में एक रन से जीती आरसीबी

IPL 2019, RCB vs CSK: एमएस धोनी की विस्फोटक फिफ्टी बेकार, सांसें रोक देने वाले मुकाबले में एक रन से जीती आरसीबी

एमएस धोनी की नाबाद 84* रनों की पारी भी चेन्नई सुपरकिंग्स के काम नहीं आई और आरसीबी ने आखिरी ओवर में सांसें रोक देने वाले मुकाबले में आखिरी गेंद पर जीत हासिल की। 

Bhasha Bhasha
Published on: April 22, 2019 0:09 IST
IPL 2019, RCB vs CSK: एमएस धोनी की विस्फोटक फिफ्टी बेकार, सांसें रोक देने वाले मुकाबले में एक रन से - India TV
Image Source : IPLT20.COM IPL 2019, RCB vs CSK: एमएस धोनी की विस्फोटक फिफ्टी बेकार, सांसें रोक देने वाले मुकाबले में एक रन से जीती आरसीबी

महेंद्र सिंह धोनी की अपने सदाबहार अंदाज में खेली गयी नाबाद 84 रन की पारी के बावजूद रायल चैलेंजर्स बेंगलोर रविवार को यहां खेले गये आईपीएल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स पर एक रन से करीबी जीत दर्ज करने में सफल रहा। 

धोनी ने अपनी 48 गेंदों की पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाये। उन्होंने ऐसे समय क्रीज पर कदम रखा जबकि चेन्नई छठे ओवर में चार विकेट पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। धोनी ने इसके बाद अपने दम पर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। चेन्नई को आखिरी ओवर में 26 रन की जरूरत थी। धोनी ने उमेश यादव की पहली पांच गेंदों पर पहले चौका, फिर दो छक्के, दो रन और फिर एक छक्का लगाया लेकिन उनके आखिरी गेंद पर चूकने से बेंगलोर की आईपीएल में उम्मीदें बनी रही। चेन्नई ने आठ विकेट पर 160 रन बनाये। इससे पहले बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पार्थिव पटेल (37 गेंदों पर 53 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और मोईन अली (16 गेंदों पर 26 रन) के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से सात विकेट पर 161 रन बनाये थे। 

चेन्नई की यह दस मैचों में तीसरी हार जबकि बेंगलोर की इतने ही मैचों में तीसरी जीत है। चेन्नई अब भी शीर्ष पर और बेंगलोर सबसे निचले पायदान पर है। 

बेंगलोर को डेल स्टेन (29 रन देकर दो) और उमेश (47 रन देकर दो) ने शुरू में सफलताएं दिलायी। स्टेन ने शेन वाटसन (पांच) और सुरेश रैना (शून्य) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेजकर चेन्नई का शीर्ष क्रम थर्रा दिया। फाफ डुप्लेसिस 15 गेंदों पर पांच रन बनाकर उमेश की गेंद हवा में लहरा गये। पावरप्ले से पहले केदरा जाधव (नौ) भी पवेलियन लौट गये। उन्हें भी उमेश और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने आउट किया। 

दस ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 57 रन था। धोनी और रायुडु क्रीज पर थे। धोनी के पास तेजी से रन बनाकर उनके स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वालों को जवाब देने जबकि रायुडु के पास विश्व कप की निराशा को भुलाकर अच्छी पारी खेलने का मौका था। लेकिन रायुडु (29) ने अभी अपने हाथ खोलने शुरू ही किये थे कि चहले ने उनकी गिल्लयां गिरा दी। धोनी टिके रहे। अपनी पारी केा शुरू में स्टोइनिस पर छक्का लगाने वाले धोनी ने चहल की गेंद को छह रन के लिये भेजकर 16 ओवर में चेन्नई का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया। उन्होंने स्टेन पर लांग आन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

धोनी ने इसके बाद भी मोर्चा संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला। धोनी ने हालांकि अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिये। इससे पहले बेंगलोर ने विराट कोहली (नौ रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें दीपक चाहर ने धोनी के हाथों कैच कराया। इसके बाद पार्थिव ने एबी डिविलियर्स (19 गेंदों पर 25) के साथ 47 और अक्षदीप नाथ (20 गेंदों पर 24) के साथ 41 रन की साझेदारियां की। चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर (25 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (29 रन देकर दो) और ड्वेन ब्रावो (34 रन देकर दो) ने दो . दो विकेट लिये। डिविलियर्स और पार्थिव ने हालांकि जिस तरह से लंबे शाट खेले उससे दर्शक आहलादित थे। लेकिन आखिर में डिविलियर्स को इसी तरह का शाट खेलना महंगा पड़ा। जडेजा की गेंद अधिक स्पिन लेकर उनके बल्ले के किनारे पर आयी और सीमा रेखा पर फाफ डुप्लेसिस ने उसे कैच कर दिया। अक्षदीप भी लगभग इसी तरह से पवेलियन लौटे। इस बार भी गेंदबाज जडेजा और क्षेत्ररक्षक डुप्लेसिस थे। 

कोहली का पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक जमाने वाले मोईन को ऊपरी क्रम में नहीं भेजने का फैसला अजीबोगरीब रहा। पार्थिव अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद जब ब्रावो के शिकार बने तब मोईन ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अपनी पारी में पांच चौके लगाये। डुप्लेसिस ने इस बीच मार्कस स्टोइनिस (14) के छह रन के लिये जा रहे शाट को अन्य क्षेत्ररक्षक के हाथों कैच में बदलावकर अपने शानदार क्षेत्ररक्षण का एक और परिचय दिया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv