india-tour-of-australia-2018-19
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ranji Trophy 2018-19: चौथे दिन जीते ये बड़े राज्य, यहां जानिए पूरी मैच रिपोर्ट

Ranji Trophy 2018-19: ओडिशा से लेकर सेना, बंगाल, कर्नाटक, विदर्भ, गुजरात, हैदराबाद और झारखंड की बड़ी जीत, राजस्थान-यूपी का मैच ड्रॉ

Ranji Trophy 2018-19: ओडिशा से लेकर सेना, बंगाल, कर्नाटक, विदर्भ, गुजरात, हैदराबाद और झारखंड की बड़ी जीत, राजस्थान-यूपी का मैच ड्रॉ। चौथे दिन जीते ये बड़े राज्य, यहां जानिए पूरी मैच रिपोर्ट

Reported by: Bhasha [Published on:01 Dec 2018, 5:39 PM IST]
Ranji Trophy 2018-19: चौथे दिन जीते ये बड़े राज्य, यहां जानिए पूरी मैच रिपोर्ट- India TV
Image Source : PTI Ranji Trophy 2018-19: चौथे दिन जीते ये बड़े राज्य, यहां जानिए पूरी मैच रिपोर्ट

ओडिशा ने त्रिपुरा को पांच विकेट से हराया 

कटक। अभिषेक राउत और शुभ्रांशु सेनापति के बीच छठे विकेट की 136 रन की नाबाद साझेदारी की मदद से ओडिशा ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी मैच के आखिरी दिन शनिवार को त्रिपुरा को पांच विकेट से हरा दिया। जीत के लिये 216 रन के लक्ष्य के जवाब में ओडिशा ने पांच विकेट पर 111 रन से आगे खेलना शुरू किया। राउत और सेनापति ने कोई विकेट गंवाये बिना लक्ष्य हासिल कर लिया। राउत ने 104 गेंदों का सामना करके नौ चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 83 रन बनाये। वहीं सेनापति ने 169 गेंदों का सामना करके 84 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके शामिल थे। इससे पहले त्रिपुरा ने पहली पारी में 122 और दूसरी में 304 रन बनाये थे जबकि ओडिशा की टीम पहली पारी में 211 रन पर आउट हो गई थी।

जम्मू कश्मीर को हरा सेना ने दर्ज की सत्र की पहली जीत 
नई दिल्ली। कप्तान परवेज रसूल अपने हरफनमौला खेल के बावजूद जम्मू कश्मीर को रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी मैच में शनिवार को यहां चौथे दिन सेना के खिलाफ जीत नहीं दिला सके। प्लेयर ऑफ द मैच रसूल ने दूसरी पारी में 115 रन बनाये और दो विकेट चटकाये। उन्होंने पहली पारी में सेना के आठ बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। सेना ने इस मैच को पांच विकेट से जीत कर मौजूदा रणजी सत्र में पहली बार सफलता का स्वाद चखा। चौथी पारी में जीत 105 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सेना ने 36.5 ओवर में पांच विकेट खो कर इसे हासिल कर लिया। पहली पारी में महज 95 पर आउट होने वाली जम्मू कश्मीर की टीम ने चौथे दिन पांच विकेट पर 67 रन से आगे से किया। रसूल ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 261 रन तक पहुंचाया। उन्होंने 217 गेंद की पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया। टीम ने एक समय 92 रन पर छठा विकेट गवां दिया था और उस पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा था। आठवें क्रम पर उतरे आमिर अजिज (26) और नौवें क्रम पर आये वसीम राजा (30) ने रसूल का अच्छे से साथ दिया। सेना के लिए अरूण बामल ने चार और दिवेश पठानिया ने तीन विकेट लिये। चौथी पारी में मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी सेना की पारी भी लड़खड़ा गयी। उसने 24 रन तक तीन और फिर 66 रन पर पांचवा विकेट खो दिया लेकिन कप्तान रजत पालिवाल ने नाबाद 43 रन की पारी खेल टीम की जीत सुनिश्चित की। 

बंगाल ने तमिलनाडु को एक विकेट से हराया 
चेन्नई। बंगाल ने तमिलनाडु को रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी के मुकाबले में एक विकेट से हराकर पूरे छह अंक हासिल कर लिये ।बंगाल के अब 12 अंक है और वह सत्र की पहली जीत के बाद अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। जीत के लिये 216 रन के लक्ष्य के जवाब में बंगाल का मध्यक्रम लड़खड़ा गया था। तमिलनाडु के स्पिनर राहिल एस शाह ने पांच विकेट लेकर तमिलनाडु को मैच में लौटाया। बंगाल के लिये प्रदीप्ता प्रमाणिक ने 97 गेंद में 25 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। सुदीप चटर्जी ने 40 रन की पारी खेली। शाह ने अनुस्तूप मजूमदार, रितिक चटर्जी और श्रीवत्स गोस्वामी को जल्दी आउट करके बंगाल का स्कोर सात विकेट पर 150 रन कर दिया। इसके बाद सुदीप और प्रमाणिक ने 25 ओवर में 55 रन जोड़े। सुदीप और अशोक डिंडा के आउट होने के बाद प्रमाणिक ने 11वें नंबर के बल्लेबाज ईशान पोरेल के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया।

कर्नाटक सात विकेट से जीता 
मैसूर। कर्नाटक ने सलामी बल्लेबाज देवदत्त पद्दीकल (77) और डी निश्चल (61) के अर्धशतकों और दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 121 रन की साझेदारी की मदद से शनिवार को यहां रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मुकाबले के अंतिम दिन महाराष्ट्र को सात विकेट से हराकर छह अंक अपनी झोली में डाले। कर्नाटक को जीत के लिये 184 रन का लक्ष्य मिला जो उसने 70.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। देवदत्त ने 128 गेंद में 11 चौके और एक छक्के से 77 रन जबकि डी निश्चल ने 212 गेंद में चार चौके से 61 रन की पारी खेली। टीम ने सुबह बिना विकेट गंवाये 54 रन से खेलना शुरू किया।  

विदर्भ ने छत्तीसगढ को दस विकेट से हराया 
रायपुर। ललित यादव के सात विकेट की मदद से छत्तीसगढ को दूसरी पारी में 143 रन पर समेटने के बाद विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मैच के आखिरी दिन शनिवार को दस विकेट से जीत दर्ज की। छत्तीसगढ के छह बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। विदर्भ के लिये यादव ने 22 ओवर में 56 रन देकर सात विकेट लिये जबकि यश ठाकुर को दो विकेट मिले। जीत के लिये 44 रन का लक्ष्य विदर्भ ने 20वें ओवर में बिना कोई विकेट गंवाये हासिल कर लिया। कप्तान फैज फजल 20 और अक्षय वाडकर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले छत्तीसगढ के पहली पारी के 232 रन के जवाब में विदर्भ ने पहली पारी छह विकेट पर 332 रन पर घोषित की थी। 

गुजरात नौ विकेट से जीता, मुंबई को दी पटखनी
मुंबई। गुजरात ने कप्तान प्रियांक पंचाल (नाबाद 112 रन) के शतक की बदौलत शनिवार को यहां कई बार की चैम्पियन मुंबई को रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मुकाबले में नौ विकेट से हराकर छह अंक हासिल किये। मुंबई की दूसरी पारी की शुरूआत अच्छी नहीं हुई थी, उसने सात विकेट पर 156 रन से खेलना शुरू किया और टीम महज 187 रन पर सिमट गयी। उसके लिये आदित्य तारे के 59 रन के अलावा प्लेयर आफ द मैच रहे शिवम दुबे ने 55 रन बनाये। इससे गुजरात को जीत के लिये 204 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने सलामी बल्लेबाज प्रियांक पंचाल की 112 रन की नाबाद पारी और कुशांग पटेल (55 रन) की अर्धशतकीय पारी तथा दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 128 रन की भागीदारी से 41.5 ओवर में एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भार्गव मेराई 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान को पहली पारी की बढ़त से ड्रा मैच में तीन अंक 
कानपुर। राजस्थान ने शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप सी के ड्रा मुकाबले में पहली पारी में 97 रन की बढ़त के आधार पर तीन अंक अपने खाते में जोड़े। राजस्थान ने सुबह चार विकेट पर 136 रन से आगे खेलते हुए दूसरी पारी में 232 रन बनाये और उत्तर प्रदेश को जीत के लिये 330 रन का विशाल लक्ष्य दिया। उत्तर प्रदेश ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक मोहम्मद सैफ (58 रन, 113 गेंद, छह चौके) के अर्धशतक से दो विकेट पर 116 रन बना लिये जिससे मुकाबला ड्रा रहा। उत्तर प्रदेश को इस मैच से एक अंक मिला। 

हैदराबाद ने हिमाचल को 10 विकेट से हराया 
हैदराबाद। रवि किरण के चार और टी त्यागराजन के तीन विकेट से हैदराबाद ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी के मैच में शनिवार को यहां अंतिम दिन हिमाचल की दूसरी पारी 97 रन पर समेटकर 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत से हैदराबाद को सात अंक मिले। हिमाचल ने आज खेल के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की लेकिन हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे उनकी पारी ज्यादा लंबी नहीं चली और पूरी टीम 97 रन पर आउट हो गयी। सुमित वर्मा (19) टीम के शीर्ष स्कोरर रहे। रवि ने 34 रन देकर चार जबकि त्यागराजन ने मात्र नौ रन देकर तीन खिलाड़ियों के विकेट चटकाए। पहली पारी में एक रन की बढ़त लेने वाले हैदराबाद को जीत के लिए 97 रन का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने 28.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। तन्मय अग्रवाल ने नाबाद 48 और प्लेयर ऑफ द मैच कप्तान अक्षत रेड्डी ने नाबाद 44 रन बनाये। रेड्डी ने पहली पारी में भी 99 रन बनाये थे। 

झारखंड ने गोवा को हराकर छह अंक हासिल किये 
पोरवोरिम। पदार्पण मैच खेल रहे राहुल प्रसाद के छह विकेट से झारखंड ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी के मैच में शनिवार को चौथे दिन यहां गोवा की दूसरी पारी महज 131 रन पर समेट कर सात विकेट से जीत दर्ज की। गोवा ने दिन की शुरूआत 10 रन पर एक विकेट से की लेकिन 45 रन तक उनकी आधी टीम पवेलियन लौट गयी। स्नेहल कौथंकर (35) और सुयश प्रभुदेसाई (39) ने छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इस साझेदारी के टूटते ही गोवा की पारी फिर से लड़खड़ा गयी और टीम 131 रन पर आउट हो गयी। राहुल ने 45 रन देकर छह विकेट लिये। आशीष कुमार ने 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए। झारखंड को दूसरी पारी में जीत के लिए 106 रन का लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज के देवब्रत ने नाबाद 48 रन बनाये। झारखंड के लिए पहली पारी में 127 रन बनाने वाले युवा अनुकूल राय मैन ऑफ द मैच रहे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Ranji Trophy 2018-19 Highlights and match report from Day 4 of Round 4 of 2018-19 Ranji Trophy
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav-manch-rajasthan-2018