india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. फखर जमान ने सबसे कम पारियों में 1,000 रन बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, विवियन रिचर्ड्स को छोड़ा पीछे

फखर जमान ने सबसे कम पारियों में 1,000 रन बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, विवियन रिचर्ड्स को छोड़ा पीछे

फखर जमान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5वें वनडे मैच में रचा इतिहास, बना डाला विश्व रिकॉर्ड।

Written by: India TV Sports Desk [Updated:22 Jul 2018, 1:45 PM IST]
फखर जमान Photo: Getty Images- India TV
फखर जमान Photo: Getty Images

पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान हर मैच के साथ कोई ना कोई विश्व रिकॉर्ड बना रहे हैं। अभी हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे वनडे में पहले विकेट के लिए विश्व रिकॉर्ड साझेदारी में शामिल रहने के बाद अब उन्होंने एक और विश्व रिकॉर्ड बना डाला। दरअसल, फखर जमान अब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। फखर जमान ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ा। फखर जमान ने ये रिकॉर्ड 18 मैचों की 18 पारियों में बनाया है और रिचर्ड्स ने इस कारनामे को अंजाम 22 मैचों की 21 पारियों में अंजाम दिया था। साथ ही रिचर्ड्स ने 22 जनवरी, 1980 को इंग्लैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था और 38 साल तक कोई भी बल्लेबाज रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सका। लेकिन फखर जमान ने इस रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया।

फखर जमान ने 18 पारियों में यानी कि रिचर्ड्स से 3 पारी कम खेलकर इस मुकाम को हासिल किया है। इस रिकॉर्ड को बनाने वालों में फखर जमान, रिचर्ड्स के बाद तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के केविन पीटरसन ( 21 पारी), इंग्लैंड के ही जोनाथन ट्रॉट ( 21 पारी), दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ( 21 पारी) हैं। अब फखर जमान ने इन सबको पीछे छोड़कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है। फखऱ जमान को ये रिकॉर्ड बनाने के लिए पांचवें वनडे में 20 रनों की जरूरत थी और जब वो 15 रन पर थे तब वो बोल्ड हो गए थे लेकिन अंपायर ने गेंद को नो करार दे दिया।

आपको बता दें कि पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज को पाकिस्तान की टीम ने पहले ही अपने नाम कर लिया और टीम 4-0 से आगे चल रही है। अगर पाकिस्तान की टीम आखिरी वनडे भी जीत लेती है तो वो जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ करने में कामयाब हो जाएगी। पाकिस्तान की टीम ने वनडे सीरीज से पहले जिम्बाब्वे में ही खेली गई टी20 ट्राई सीरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज जीत ली थी। पाकिस्तान की टीम इन दिनों बेहद ही शानदार फॉर्म में नजर आ रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Pakistan vs Zimbabwe 5th ODI: Fakhar Zaman quickest to score 1,000 odi runs, फखर जमान ने सबसे कम पारियों में 1,000 रन बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, विवियन रिचर्ड्स को छोड़ा पीछे
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड