india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जिम्बाब्वे को रौंदकर पाकिस्तान ने वनडे सीरीज में 4-0 की बढ़त बनाई

जिम्बाब्वे को रौंदकर पाकिस्तान ने वनडे सीरीज में 4-0 की बढ़त बनाई

पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान ने शानदार दोहरा शतक लगाया।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:21 Jul 2018, 1:40 PM IST]
पाकिस्तान टीम- India TV
पाकिस्तान टीम

सलामी बल्लेबाज फखर जमान के दोहरे शतक की बदौलत पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को चौथे वनडे में 244 रन से हराकर सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली। जमान 156 गेंद में नाबाद 210 रन की पारी खेलकर एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने। जमान ने अपने करियर का तीसरा वनडे शतक और सीरीज में दूसरा सैकड़ा जड़ा। उन्होंने पारी में 24 चौके और पांच छक्के जमाए। इस पारी में पाकिस्तान ने और भी रिकार्ड बनाये, टीम ने बुलावायो में पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल एक विकेट गंवाकर 399 रन का स्कोर खड़ा किया। 

पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 304 रन की साझेदारी निभाकर वनडे विश्व रिकार्ड भी बनाया जो पाकिस्तान के लिये वनडे में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है। कुल स्कोर भी उनकी वनडे में सबसे बड़ी पारी है। पहले विकेट की साझेदारी का रिकार्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या और उपुल थंरगा के नाम था जिन्होंने 2006 में हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की भागीदारी निभायी थी। फिर टीम ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से जिम्बाब्वे को 42.4 ओवर में 155 रन पर समेट दिया। यह उसकी वनडे में दूसरी सबसे करारी हार है। इल्टन वागुम्बुरा (37) और डोनाल्ड टिम्पानो (44) के बीच छठे विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी नहीं बनी होती तो वह इस स्कोर से पहले ही सिमट जाती। 

पाकिस्तानी लेग स्पिनर शदाई खान ने 28 रन देकर चार विकेट झटके। इससे पहले सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक के आउट होने के बाद यह विशाल साझेदारी समाप्त हुई जिन्होंने 113 रन (122 गेंद में आठ चौके) से शतक जड़ा। टीम ने एकमात्र उन्हीं का विकेट गंवाया। उनके बाद आसिफ अली क्रीज पर उतरे जिन्होंने रन गति बरकरार रखते हुए 22 गेंद में 50 रन जोड़े जिससे पाकिस्तानी टीम वनडे में पिछले 385 रन (बांग्लादेश के खिलाफ 2010 में) के सबसे बड़े स्कोर को पीछे छोड़ने में सफल रही। पाकिस्तानी टीम पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Pakistan beat Zimbabwe in 4th ODI, lead series 4-0, जिम्बाब्वे को रौंदकर पाकिस्तान ने वनडे सीरीज में 4-0 की बढ़त बनाई
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड