india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. निदाहास ट्रॉफ़ी: कैसे दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर पलटा पासा, देखें एक-एक बॉल का ब्यौरा

निदाहास ट्रॉफ़ी: कैसे दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर पलटा पासा, देखें एक-एक बॉल का ब्यौरा

रविवार को कोलंबो में निदाहास ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में वो हुआ जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं थी. एक समय तो लगा कि इंडिया मैच के बाहर हो गई है लेकिन दिनेश कार्तिक की जादुई पारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया.

Written by: India TV Sports Desk [Published on:19 Mar 2018, 11:26 AM IST]
Dinesh Karthik- India TV
Dinesh Karthik

रविवार को कोलंबो में निदाहास ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में वो हुआ जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं थी. सभी को उम्मीद थी कि स्टार से सुसज्जित टीम इंडिया बांग्लादेश जैसी कमज़ोर टीम को आसानी से हरा देगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मैच आख़िरी ओवर तक गया. एक समय तो लगा कि इंडिया मैच के बाहर हो गई है लेकिन दिनेश कार्तिक की जादुई पारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया. 

कार्तिक जब बल्लेबाज़ी करने आए तब इंडिया को 12 गेंदों पर 34 रन की दरकार थी. इसके पहले मुस्ताफिज़ुर रहमान ने मैडन ओवर किया था और एक विकेट भी लिया था. ज़ाहिर है ऐसी स्थिति में बांग्लादेश के जीतने की संभावना ज़्यादा थी लेकिन कार्तिक ने बांग्लादेश के अरमानों पर पानी फेर दिया वो भी महज़ 8 गेंदों में.

18.1- रुबेल हुसैन ने 19वें ओवर की पहली बॉल लो और फिलटॉस डाली, क्रीज़ के बाहर खड़े कार्तिक की आंखों में चमक आ गई, घुमाकर मारा और बॉल रुबेल के सिर के ऊपर से उड़ती हुई लॉंग ऑन की सीमा के पार चली गई. ये ज़बरदस्त छक्का था. अब इंडिया को 11 गेंदों पर 28 रनों की ज़रुरत थी.

18.2- पहली ही बॉल पर छक्का खाने से हताश रुबेल हुसैन ने इस बार यॉर्कर डाली लेकिन कार्तिक ने एक पैर लेग ऑफ स्टंप के बाहर निकाला और गेंद को हाफवॉली बनाकर लॉगऑन पर जड़ दिया चौका. अब इंडिया को 10 गेंदों पर 24 रनों की दरकार थी. 

18.3- दो बॉलों पर 10 रन देने के बाद रुबेल ने लेग स्टंप पर बॉल डाली और कार्तिक ने इसे स्क्वैयर लेग पर छक्के के लिए जड़ दिया. अब 9 गेंद और 18 रन की ज़रुरत थी.

18.4- अब तक पूरा स्टेडियम में सन्नाटा छा चुका था. किसी को पता नहीं था कि मैच किस करवट बैठेगा. इस बीच रुबेल ने अपनी चौथी बॉल ऑफ स्टंप के बाहर फ़ेकी. कार्तिक ने कट करने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे यानी इस बॉल पर कोई रन नहीं बना. मुस्ताफिज़ुर रहमान ने हालंकि कॉट बिहाइंड की अपील की लेकिन अंपायर पर इसका कोई असर नही हुआ क्योंकि बॉल और बैट के बीच बहुत फ़ासला था. अब इंडिया को जीत के लिए 8 गेंदोंपर 18 रन की ज़रुरत थी.

18.5- रुबेल की पांचवी गेंद को कार्तिक ने लॉरऑन की तरफ खएलकर दो रन लिए. अब 7 गेंद और 16 रन का गणित.

18.6- रुबबेल को इस गेंद को कार्तिक ने स्कूप किया बॉल लॉंग लेग सीमा रेखा के पार चली गई. इंडिया को मिले चार रन. रुबेल बांग्लादेश के भरोसेमंद बॉलर हैं क्योंकि उनके पास रफ़्तार है लेकिन इस बार कार्तिक ने उनकी ताक्त को ही अपनी ताक़त बना लिया. अब इंडिया को 4 बॉल पर 10 रन की ज़रुरत थी.

19.3- सौम्य सरकार के 20वें ओवर की तीसरी बॉल पर कार्तिक ने 1 रन लिया. ये बॉल ऑफ स्टंप के बाहर यॉर्कर थी.

19.6- अब इंडिया को मैच की अंतिम बॉल पर 5 रनों की दरकार थी. सबकी सांसे थमी हुई थीं....सरकार बॉलिंग के आगे बढ़े.......और बॉल फ़ेकी और ये क्या....कार्तिक ने गगनचुंबी छक्का लगाकर असंभव को संभव बना दिया.....सरकार सदमें में वहीं लेट गए और कार्तिक अपने टीम के साथियों की भीड़ में खो गए.....!

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: निदाहास ट्रॉफ़ी: कैसे दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर पलटा पासा, देखें एक-एक बॉल का ब्यौरा
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड