1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. न्यूजीलैंड में छोटी बाउंड्री के चैलेंज से पार पाने के लिए विराट कोहली ने गेंदबाजों को बताया ये तोड़

न्यूजीलैंड में छोटी बाउंड्री के चैलेंज से पार पाने के लिए विराट कोहली ने गेंदबाजों को बताया ये तोड़

Read In English

दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को मेक्लेन पार्क मैदान पर खेला जाएगा। 

IANS IANS
Published on: January 22, 2019 17:37 IST
विराट कोहली- India TV
Image Source : TWITTER/@BLACKCAPS विराट कोहली

नेपियर: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जानते हैं न्यूजीलैंड दौर पर छोटी बाउंड्रीज होने के कारण गेंदबाजों पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा, यही कारण है कि उन्होंने अपने गेंदबाजों को शांत और संयमित रहते हुए अनुशासित गेंदबाजी करने की सलाह दी है। ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सफलता के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर है और सभी जानते हैं कि यहां मैदान छोटे होते हैं और इसी कारण बल्लेबाजों को फायदा मिलता जबकि गेंदबाजों के खाते में रन आते हैं। 

दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को मेक्लेन पार्क मैदान पर खेला जाएगा। कोहली ने मैच से पहले मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आपको इस बात का पता होना चाहिए की यहां अधिकतर मैदानों पर साइड की बाउंड्री छोटी हैं, इसलिए आपको सही जगह गेंदबाजी करनी होगी। मुझे लगता है कि गेंदबाजों को शांत रहने की जरूरत है। अगर विकेट पर घांस नहीं हो तो गेंदबाजों को सोचना होगा कि उन्हें कहां गेंदबाजी करनी है। जो टीम ऐसा कर पाती है वह न्यूजीलैंड में सफल होती है, जहां मैदान काफी मायने रखता है।"

कोहली ने साथ ही कहा है कि अगर न्यूजीलैंड लगातार 300 से ज्यादा का स्कोर करती है तो ऐसे में हमें घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर आप देखेंगे तो न्यूजीलैंड में बड़ा स्कोर करने की क्षमता है। इसलिए जरूरी है कि हम लगातार 300 के पार का स्कोर देख घबराएं नहीं। एक बल्लेबाजी ईकाई के तौर पर आपको एक साथ रहने की जरूरत है ताकि रन बनाए जा सकें। पिछली बार जब हम यहां खेले थे तब हमारे पास 300 के लक्ष्य का पीछा करते हुए शांत रहने की काबिलियत नहीं थी।"

कोहली ने मंगलवार को ही आईसीसी अवार्डस में धमाल मचाते हुए आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर, आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के तीनों खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं। 

उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी की बारिकियों को समझने से उन्हें कप्तानी में मदद मिली है। 

कोहली ने कहा, "आपको कहीं न कहीं पता होता है कि एक बल्लेबाज के तौर पर आपको क्या करना है। आप कई बार सोचते हो कि आपको परेशानी में निकलने से किस तरह का शॉट खेलना है। एक बल्लेबाज होते हुए टीम की कप्तानी करना आपको काफी मदद करता है क्योंकि आप सोच सकते हो कि बल्लेबाज क्या कर सकता है। यह बड़ी बात है।"

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv