1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. पाकिस्तान को को मात देकर ऐसा कारनामा करने वाली 21वीं सदी की मात्र दूसरी टीम बनी न्यूजीलैंड

पाकिस्तान को को मात देकर ऐसा कारनामा करने वाली 21वीं सदी की मात्र दूसरी टीम बनी न्यूजीलैंड

अगर बात कम से कम 5 रन से जीतने वाले मैचों की करें तो 21वीं सदी में न्यूजीलैंड ऐसा कारनामा करने वाली दूसरी टीम रही।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: November 19, 2018 18:35 IST
New Zeland- India TV
Image Source : AP IMAGE अगर बात कम से कम 5 रन से जीतने वाले मैचों की करें तो 21वीं सदी में न्यूजीलैंड ऐसा कारनामा करने वाली दूसरी टीम रही।

अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 4 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 से बढ़ बना ली है। न्यूजीलैंड ने इस मैच को 4 रन से जीतकर अपनी सबसे कम रन से टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 7 रन के सबसे कम अंतर से ऑस्ट्रेलिया को 2011 में हराया था।

इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम रन से टेस्ट मैच जीतने के मामले में न्यूजीलैंड की यह जीत 5वें स्थान पर रही। अगर बात कम से कम 5 रन से जीतने वाले मैचों की करें तो 21वीं सदी में न्यूजीलैंड ऐसा कारनामा करने वाली दूसरी टीम रही।

न्यूजीलैंड से पहले ये कारनाम इंग्लैंड ने 2005 में किया था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को मात्र 2 रनों से मात दी थी। वह टेस्ट मैच भी काफी रोमांचक रहा था। वहीं बात टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के मामले में सबसे छोटी जीत की करें तो इस सूची में शीर्ष पर वेस्टइंडीज की टीम है।

वेस्टइंडीज ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया को मात्र 1 रन से हराया था। इसके पीछे इंग्लैंड की टीम है जिन्होंने 2005 में ऑस्ट्रेलिया को 2 रन से हाराया था। वहीं तीसरे और चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड है जिन्होंने 3-3 रनों के अंतर से क्रमश इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

उल्लेखनीय है, भारत में जन्मे एजाज पटेल की गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पूरी बाजी को पलटते हुए पाकिस्तान को चार रनों से हरा दिया। एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था लेकिन वे न्यूजीलैंड की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं। पाकिस्तान को चौथी पारी में जीत के लिए न्यूजीलैंड ने 176 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन पाकिस्तान की पूरी टीम 171 रनों पर ही ढेर हो गई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड