1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट के खेल में आया नया रिसर्च, अब सिर्फ बारिश ही नहीं इस कारण भी रद्द हो सकता है मैच

क्रिकेट के खेल में आया नया रिसर्च, अब सिर्फ बारिश ही नहीं इस कारण भी रद्द हो सकता है मैच

इस रिसर्च में लिखा है कि जलवायु परिवर्तन बल्लेबाजों और विकेटकीपर के खेल को अधिक प्रभावित कर रहा है और उनका प्रदर्शन खराब हो रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 11, 2019 13:31 IST
Test Cricket- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Test Cricket

दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग के चलते बढ़ने वाली गर्मी की मार अब क्रिकेट में भी देखने को मिल सकती है। जिसमें एक रिसर्च के अनुसार खराब मौसम के कारण क्रिकेट खेल को स्थगित करने का प्रस्ताव दिया गया है। स्पोर्ट्स रिसर्च और इंवायरमेंटल स्टडी ने किए रिसर्च ने इसे मंगलवार को सबके सामने पेश किया। ब्रिटिश एसोसिएशन फॉर सस्टेनेबल स्पोर्ट और दो यूनिवर्सिटीज द्वारा मिलकर किए रिसर्च के आधार पर यह सुझाव दिया गया है।

अधिक से अधिक स्थानों पर भयंकर गर्मी पड़ने के कारण इस रिसर्च में युवा खिलाड़ियों की हेल्थ को अधिक ध्यान देने को कहा गया है साथ ही उनका मानना है कि अब स्पोर्ट्स किट बनाने वाली कम्पनियों को भी खेल के ऐसे सामान बनाने होंगे जिनसे हवा आर-पार जा सके।

इस रिपोर्ट की प्रस्तावना लिखने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान के अधिकारी रसेल सेयमोर ने कहा, ‘यह सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि सभी खेलों के लिए इस मुद्दे पर गंभीर होने का समय है। खिलाड़ी एक जगह खड़े नहीं रहते हैं और हमें आने वाले संकट से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।'

इस रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया और भारत की गर्मी को इंगित करते हुए कहा गया है कि कैसे ये क्रिकेट खेलने वाले देशों में खिलाड़ियों को सूखा, लू और तूफ़ान जैसे खराब मौसमों से बचा सकता है। 

विशेषज्ञों का मानना है कि गर्मी के कारण ऑस्ट्रेलिया में आयु वर्ग के मैचों पर असर पड़ा, पानी की कमी के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरा प्रभावित हुआ और बाढ़ के कारण इंग्लैंड में क्रिकेट सत्र में विलंब हुआ।

इस रिसर्च में लिखा है कि जलवायु परिवर्तन बल्लेबाजों और विकेटकीपर के खेल को अधिक प्रभावित कर रहा है और उनका प्रदर्शन खराब हो रहा है। पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी में शरीर विज्ञान के प्रोफेसर और इस शोध के लेखकों में शामिल माइक टिपटोन ने कहा, '35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने पर शरीर खुद को ठंडा करना बंद कर देता है। जिसके चलते ये मुश्किल अधिकतर बल्लेबाजों और विकेटकीपरो को झेलनी पड़ती है क्योंकि पूरी किट पहने होने के कारण पसीना निकल नहीं पाता है और उन्हें इस स्थित का सामना करना पड़ता है।'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड