1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्यूट अंदाज में धोनी की बेटी जीवा ने की वोट डालने की अपील, देखें वीडियो

क्यूट अंदाज में धोनी की बेटी जीवा ने की वोट डालने की अपील, देखें वीडियो

देश भर में इस समय चुनाव का माहौल है, हर जगरुक नागरिक वोट डाल रहा है और साथ ही बाकी लोगों से वोट डालने की अपील भी कर रहा है। इसी कड़ी में धोनी की बेटी जीवा ने लोगों से वोट डालने की अपील की है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 06, 2019 17:11 IST
MS Dhoni Daughter Ziva Appeal for vote in lok sabha election- India TV
Image Source : INSTAGRAM MS Dhoni Daughter Ziva Appeal for vote in lok sabha election

देश भर में इस समय चुनाव का माहौल है, हर जगरुक नागरिक वोट डाल रहा है और साथ ही बाकी लोगों से वोट डालने की अपील भी कर रहा है। इसी कड़ी में धोनी की बेटी जीवा ने लोगों से वोट डालने की अपील की है। जीवा अभी वोट तो नहीं डाल सकती इस वजह से उन्होंने वोट डालने की अपील करते हुए कहा है कि आप भी मेरे मम्मी-पापा की तरह वोट डालें।

View this post on Instagram

Use your Power

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

उल्लेखनीय है, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार अपराह्न चार बजे तक लगभग 50.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। चार बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 62.88 फीसदी मतदान हुआ।चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप के मुताबिक, अपराह्न चार बजे तक बिहार में अनुमानित 44.08 फीसदी, मध्य प्रदेश में 53.91 फीसदी, राजस्थान में 50.43 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 44.89 फीसदी, झारखंड में 58.63 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 15.34 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हो रहा है। वर्ष 2014 के चुनाव में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत हासिल की थी। राजस्थान में 12, उत्तरप्रदेश की 14 सीटों में से 12, मध्य प्रदेश में सभी सात, बिहार में पांच में से तीन, झारखंड में सभी चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो में से एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। 

कांग्रेस ने केवल अमेठी और रायबरेली में जीत का स्वाद चखा था। इस चरण में बहुत-सी दिग्गज सीटों पर मुकाबला है। उत्तरप्रदेश में कांग्रेस का गढ़ रही अमेठी और रायबरेली सीटों पर कांग्रेस-भाजपा में टक्कर देखने को मिलेगी। 

रायबरेली से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी मैदान में हैं, जिन्होंने 2004 में यह सीट जीती थी। उनका मुकाबला पूर्व कांग्रेसी नेता और अभी के भाजपा उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह से है। अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच रोचक मुकाबला है। 

इस चरण में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ), जयंत सिन्हा (हजारीबाग) और राज्यवर्धन सिंह राठौर (जयपुर) चुनाव मैदान में हैं। बिहार में वर्ष 2014 के चुनाव से लेकर अब स्थिति बदल चुकी है। पिछले समय जनता दल(यूनाइटेड) भाजपा के खिलाफ मैदान में था, लेकिन इस बार जद(यू) और भाजपा साथ में चुनाव लड़ रहे हैं। इन्हें राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और दूसरी पार्टियों से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड