1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 2017 में टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चूकी

2017 में टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चूकी

भारतीय टीम अब साल 2017 में खेल के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई।

Written by: Manoj Shukla [Published on:25 Dec 2017, 11:53 AM IST]
भारतीय टीम- India TV
भारतीय टीम

भारतीय टीम ने तीसरे टी20 मैच में श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर क्लीन स्वीप कर लिया। साल के आखिरी मैच में भारतीय टीम ने मेहमान टीम को चारों खाने चित कर दिया और गजब का खेल दिखाया। टीम इंडिया ने एक साल के अंदर श्रीलंका का चौथी बार सूपड़ा साफ किया। इससे पहले भारत ने श्रीलंका को श्रीलंका में तीनों टेस्ट, पांचों वनडे और एकमात्र टी20 मैच भी हराया था। इसके अलावा भारतीय टीम अब साल 2017 में खेल के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई। आइए आपको बताते हैं कि आखिरी मैच जीतकर भारत ने किन उपलब्धियों को अपने नाम किया।

2017 में सबसे ज्यादा जीत: भारतीय टीम ने साल 2017 में दुनिया की दूसरी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा जीत दर्ज की। भारत ने इस साल टेस्ट, वनडे और टी20 में सबसे ज्यादा जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। भारत ने इस साल टेस्ट में (7 मैच), वनडे में (21 मैच), टी20 में (9 मैच) जीते जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा रहे।

नहीं हारी एक भी सीरीज: भारतीय टीम ने साल 2017 में एक भी सीरीज नहीं हारी। इस साल टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर एक मैच से ज्यादा की 13 सीरीज खेलीं और टीम इंडिया को एक भी सीरीज में हार नहीं मिली। इस दौरान टीम ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को हराया, तो वहीं वनडे में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को 2 बार धोया। बात अगर टी20 की करें तो भारत ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया।

3 मैचों की लगातार छठी सीरीज जीत: भारतीय टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को हराते ही लगातार छठी बार 3 मैचों की टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया। भारत ने पहली बार 3 मैचों की टी20 सीरीज 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती थी। इसके बाद से ही टीम लगातार जीत रही है। इस दौरान टीम ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे को (2016 में) और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका को (2017 में) शिकस्त दी।

बनाया जीत का दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड: भारतीय टीम ने इस साल खेल के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 53 मैच खेले। इस दौरान टीम को 37 में जीत, 12 में हार मिली। वहीं 3 मुकाबले ड्रॉ और 1 का कोई नतीजा नहीं निकला। इसके साथ ही भारत अब एक साल में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम बन गई।

ऑस्ट्रेलिया का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चूकी टीम: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 2 जीत से चूक गई। ऑस्ट्रेलिया के नाम एक साल में खेल के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा (38) जीत दर्ज करने का विश्व रिकॉर्ड है जो उसने साल 2003 में बनाया था। भारत ने साल 2017 में कुल (37) मैच जीते और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड से सिर्फ 2 जीत से चूक गई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Most wins in 2017 and other records made by Team India, 2017 में टीम इंडिया ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चूकी
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड