1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

Read In English

मोहम्मद शमी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 6 विकेट निकालकर  ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी है।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: December 17, 2018 14:19 IST
Mohammed Shami- India TV
Image Source : GETTY Mohammed Shami

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 6 विकेट निकालकर मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी है। एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया भारत को 350 से 400 रन का लक्ष्य देगा, लेकिन शमी की घातक गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और चौथी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया। शमी ने अपनी इस गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए आइए जानते हैं उनके बारे में

15 साल बाद किसी भारतीय ने ऑस्ट्रेलिया में लिए 6 विकेट

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शमी ने 6 विकेट लिए और इसी के साथ उन्होंने 15 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने 2003 में एडिलेड के मैदान पर 6 विकेट लिए थे। वहीं बात ऑस्ट्रेलिया में भारतीय गेंदबाजों द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की करें तो उसमें कपिल देव का नाम आता है। कपिल देव ने एक पारी में ऑस्ट्रेलिया में 106 रन देकर 8 विकेट लिए थे। यह कारनामा उन्होंने एडिलेड के मैदान पर 1985 में किया था।

ऑस्ट्रेलिया में शमी का दूसरा 5 विकेट हॉल
ऑस्ट्रेलिया में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अभी तक कुल 15 बार टेस्ट में 5 विकेट हॉल लिए हैं। इसमें मोहम्मद शमी 2 बार ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। वहीं इस सूची में शीर्ष पर कपिल देव हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 5 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं।

शमी ने 2018 में झटके 44 विकेट
साल 2011 के बाद किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा एक साल में 40 या उससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी ने अपने नाम किया है। शमी ने इस साल 44 विकेट लिए है और अभी उन्हें इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच भी खेलना है। बता दें, 2011 में इशांत शर्मा ने 43 विकेट लिए थे।

एक साल में सबसे ज्यादा 5 विकेट-हॉल
शमी के इस 5 विकेट हॉल से भारतीय तेज खिलाड़ियों ने एक कलंडर इयर में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस साल 7 बार यह कारनामा करके दिखाया। इससे पहले 2014 में भारत ने 6 बार 5 विकेट हॉल लिया था। वहीं इस साल यह दूसरी बार है जब शमी ने 5 या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड