1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में एक दो नहीं बल्कि लगी चार-चार हैट्रिक, जाने कैसे

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में एक दो नहीं बल्कि लगी चार-चार हैट्रिक, जाने कैसे

भारत और ऑस्ट्रेलिये के बीच खेली गई तीन मैच की वनडे सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया और इसी जीत के साथ मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसे घर पर किसी द्विपक्षीय सीरीज में मात दी। भारत ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज हराने वाली पहली टीम बन गई है। 

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: January 18, 2019 18:00 IST
India Win Over Australia- India TV
Image Source : GETTY IMAGES India Win Over Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिये के बीच खेली गई तीन मैच की वनडे सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया और इसी जीत के साथ मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसे घर पर किसी द्विपक्षीय सीरीज में मात दी। भारत ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज हराने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने वनडे और टेस्ट सीरीज इस दौरे पर ही जीती है जबकि टी20 सीरीज 2016 में अपने नाम की थी।

इस सीरीज में गेंदबाजों ने तो हैट्रिक नहीं ली, लेकिन फिर भी इस सीरीज में चार-चार हैट्रिक लगी है। आइए जानते हैं कैसे-

हैट्रिक नंबर 1- भुवी ने फिंच को किया तीनों मैचों में आउट

3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को तीनों मैचों में अपना शिकार बनाया। कोहली ने पहले और दूसरे मैच में फिंच को जहां बोल्ड आउट किया तो वहीं तीसरे मैच में उन्होंने फिच को एलबीडब्लू आउट किया। इस तरह भुवी ने फिंच को लगातार तीन बार आउट कर सीरीज की पहली हैट्रिक लगाई।

हैट्रिक नंबर 2- शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा की अर्धशतकीय साझेदारी
इन तीन मौचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के इन दोनों खिलाड़ियों की अच्छी पटी। दोनों खिलाड़ियों ने शुरुआती विकेट गिरने के बाद टीम को संभाला और लगातार तीनों मैचों में अर्धशतकीय साझेदारी की। इसी के साथ इन दोनों ने मिलकर सीरीज की दूसरी हैट्रिक लगाई।

हैट्रिक नंबर 3- तीनों मैचों में रिचर्डसन का शिकार बने कोहली
ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरोन फिंच की तरह भारतीय कप्तान विराट कोहली भी तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया के एक ही गेंदबाज का शिकार बने। इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज का नाम है जे रिचर्डसन। रिचर्डसन ने कोहली को तीनों ही मैच में कैच आउट करवाया। इसी के साथ रिचर्डसन ने इस सीरीज की तीसरी हैट्रिक लगाई।

हैट्रिक नंबर 4- धोनी के लगातार तीन अर्धशतक
पिछले काफी समय से महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला शांत था। इस वजह से हर कोई उनके टीम में रहने की आलोचना कर रहा था, लेकिन धोनी ने इस सीरीज में अर्धशतकों की हैट्रिक लगाकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है। धोनी ने इस दौरान 2 बार फीनिशर की भी भूमिका निभाई। धोनी ने इस सीरीज में 51,55 और 87 रनों की पारी खेली और इस तरह सीरीज की चौथी हैट्रिक भी लगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड