1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 360 डिग्री घूमकर गेंदबाजी करने वाले शिवा सिंह का ऐक्शन सही है या गलत? जानें MCC के नियम

360 डिग्री घूमकर गेंदबाजी करने वाले शिवा सिंह का ऐक्शन सही है या गलत? जानें MCC के नियम

शिवा सिंह के ऐक्शन पर क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने अपना फैसला सुनाया है।

Written by: India TV Sports Desk [Published on:09 Nov 2018, 10:30 AM IST]
Shiva Singh'- India TV
Image Source : TWITTER Shiva Singh's Bowling action

अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल और उत्तर प्रदेश के बीच खेला गया मुकाबला तब सुर्खियों में आ गया जब उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवा सिंह ने 360 डिग्री (गोल-गोल घूमकर) घूमकर गेंद फेंकी। शिवा सिंह की इस गेंद को अंपायर ने डेड करार दे दिया और इसके बाद से ही क्रिकेट जगत में शिवा सिंह का ऐक्शन चर्चा का विषय बन गया। कोई इसे जायज ठहरा रहा है तो कोई इसे गलत बता रहा है। लेकिन शिवा सिंह के ऐक्शन पर क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने अपना फैसला सुनाया है।

Highlights

  • शिवा सिंह के 360 डिग्री ऐक्शन पर MCC का बयान
  • शिवम सिंह के ऐक्शन पर MCC ने नियम जारी किए
  • शिवम सिंह का ऐक्शन क्रिकेट जगत में छाया हुआ है

मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब से जब शिवा सिंह के गेंदबाजी ऐक्शन पर अपनी राय देने को कहा गया तो उन्होंने लॉर्ड्स वेबसाइट पर अपने कुछ नियम प्रकाशित किए। नियमों में से साफ है कि गेंदबाज को अंपायर को अपनी गेंदबाजी के बारे में बताना होगा कि वो किस हाथ और साइड से गेंद फेंक रहा है। उदाहरण के तौर पर- राइट आर्म, ओवर द विकेट या फिर लेफ्ट आर्म राउंड द विकेट। मतलब गेंदबाज को अंपायर को ये जानकारी देनी होगी कि वो किस हाथ और पिच के किस तरफ से गेंदबाजी करने जा रहा है।

हालांकि नियम ये कहीं भी नहीं है कि गेंदबाज को अंपायर को ये बताना होगा कि उसका ऐक्शन कैसा है? उदाहरण के तौर पर, गेंदबाज अंपायर को ये नहीं बताएगा कि वो उछलकर, बिना उछले, दौड़कर या घूमकर गेंद फेंकने वाला है।

एमसीसी का 21.1 नियम: इस नियम के मुताबिक गेंदबाज को गेंदबाजी से पहले अपने हाथ और पिच की जगह बतानी होगी। जैसे शिवा सिंह ने यहां लेफ्ट आर्म, राउंड द विकेट बताई। लेकिन उसे ये नहीं बताना होगा कि वो किस ऐक्शन के तहत गेंद फेकने वाला है।

हालांकि एमसीसी के नियम 41.4.1 के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज गेंद खेलने वाला है और इस दौरान कोई फील्डर कुछ अजीब करता है तो इसे गलत ठहराया जाएगा। 41.4.2 नियम के तहत मैदानी अंपायर उस गेंद को तुरंत डेड करार देगा और दूसरे अंपायर को इसकी जानकारी देगा।

गेंदबाज तब तक 30 डिग्री ऐक्शन से गेंद फेंक सकता है जब तक की बल्लेबाज को इससे कोई परेशानी नहीं है। अगर ऐक्शन से बल्लेबाज अपने स्टांस से हट जाता है और अंपायर ये मानता है कि गेंदबाज ने उस ऐक्शन का इस्तेमाल बल्लेबाज की एकाग्रता भंग करने के लिए किया है तो 41.1 नियम के तहत पेनल्टी के रूप में बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 रन दिए जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: 360 डिग्री घूमकर गेंदबाजी करने वाले शिवा सिंह का ऐक्शन सही है या गलत? जानें MCC के नियम, Marylebone Cricket Club's verdict on Shiva Singh's bowling action
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड